डी.डी. पंजाबी पर 5 मई से ऑनलाइन कक्षाएं लगाने को मंजूरी

punjabkesari.in Tuesday, May 04, 2021 - 09:11 PM (IST)

चंडीगढ़, (रमनजीत): कोरोना महामारी के नतीजे के तौर पर स्कूल बंद होने के कारण विद्याॢथयों की पढ़ाई के नुकसान को रोकने के लिए पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने डी.डी. पंजाबी के द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं लगाने की मंजूरी दे दी है। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सचिव स्कूल शिक्षा पंजाब कृष्ण कुमार की देख-रेख अधीन डी.डी. पंजाबी के द्वारा 5 मई से विभिन्न कक्षाओं की ऑनलाइन क्लासें शुरू हो रही हैं। इस संबंधी सचिव स्कूल शिक्षा ने बताया कि कोविड-19 की हिदायतों के अनुसार विद्यार्थी स्कूलों में नहीं आ सकते, जिस कारण विद्याॢथयों को ऑनलाइन शिक्षा देने के प्रबंध किए हैं। 

 

 


उन्होंने कहा कि पहली कक्षा से 5वीं कक्षा तक के विद्याॢथयों के लिए टी.वी. पर क्लासों का समय सुबह 9 बजे से 10:40 तक रहेगा और 6वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के विद्याॢथयों की टी.वी. क्लासों का समय सुबह 10:40 बजे से बाद दोपहर 4 बजे तक रहेगा। इन डी.डी. पंजाबी पर लगाई जाने वाली क्लासों का रोजाना का शैड्यूल विद्याॢथयों के पास एक दिन पहले ही स्कूल के प्रमुख और संबंधित अध्यापकों द्वारा पहुंचा दिया जाएगा।


इस संबंधी सचिव स्कूल शिक्षा ने कहा कि गत साल जब कोरोना महामारी आई थी तो विभाग के पास ज्यादा तैयारी नहीं थी, परंतु फिर भी बहुत से अध्यापकों ने ऑनलाइन कक्षाएं लगाई थीं। अब विभाग के पास तजुर्बा भी है और अध्यापकों ने गत वर्ष की मेहनत से बहुत कुछ सीखा है, जिसका फायदा अब विद्याॢथयों को कई गुना अधिक होगा।
इस संबंधी जगतार सिंह डायरैक्टर राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने बताया कि डी.डी. पंजाबी के द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं का सरकारी स्कूलों के साथ-साथ पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के साथ ऐफीलिएटेड और एसोशिएटड स्कूलों के विद्यार्थी भी लाभ उठा सकेंगे।


शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इन क्लासों को लगाने के लिए विद्यार्थी डी.डी. पंजाबी के फ्री टू डिश के चैनल नंबर 22, एयरटेल डिश के चैनल नंबर 572, वीडियोकॉन डी टू एच के चैनल नंबर 791, टाटा स्काई के चैनल नंबर 1949, फास्टवे के चैनल नंबर 39, डिश टी.वी. के चैनल नंबर 1169, सन डायरेक्ट के चैनल नंबर 670 और रिलायंस बिग टी.वी. के चैनल नंबर 950 पर देख सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajesh K Dharwal

Recommended News

Related News