ICMR ने कहा-एंटीबॉडी टैस्ट करो, डॉक्टरों को मंत्रालय के आदेश का इंतजार

punjabkesari.in Saturday, Apr 25, 2020 - 01:37 PM (IST)

चंडीगढ़(अर्चना) : इंडियन कौंसिल ऑफ मैडिकल रिसर्च ने रैपिड एंटीबॉडी टैस्ट किट्स पर उठे बवाल के बाद कहा है कि बड़े स्तर पर पेशेंट स्क्रीनिंग के लिए रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट को ठुकराया नहीं जा सकता। पेशेंट के शरीर में एंटीबॉडी का स्तर जानने के लिए एंटीबॉडी टैस्ट करने ही पड़ेंगे। 

साथ ही आई.सी.एम.आर. ने यह भी स्पष्ट किया है कि कोरोना वायरस की पहचान एंटीबॉडी टैस्ट से नहीं हो सकती। उसके लिए सिर्फ आर.टी.पी.सी.आर. (रीयल टाइम पॉलीमरेज चेन रिएक्शन) स्क्रीनिंग ही करनी होगी। एंटीबॉडी टैस्ट से पेशेंट के खून में बनी एंटीबॉडीज को देखा जा सकता है। वायरस और एंटीबॉडी के टैस्ट अलग-अलग हैं।  

बड़े स्तर पर की जाने वाली स्क्रीनिंग के लिए एंटीबॉडी टैस्ट कहे गए हैं ताकि कोरोना संदिग्ध व्यक्ति के शरीर में बनी एंटीबॉडीज को देखा जा सके। अगर किसी के शरीर में एंटीबॉडीज मिलती है तो उसका कोरोना टैस्ट किया जाना चाहिए वो पी.सी.आर. टैस्ट की मदद से जो कोरोना वायरस के आर.एन.ए. को पकड़ लेता है। रैपिड एंटीबॉडी टैस्ट भी दो किस्म के हैं-एक में पेशेंट के खून में बने इम्यून सैल्स को देखा जा सकता है जबकि दूसरे किस्म का टैस्ट किसी भी किस्म के सक्रंमण को बताता है। 

डॉक्टर बोले, जब तक मंत्रालय आदेश नहीं देगा, टैस्ट नहीं करेंगे :
आई.सी.एम.आर. के निर्देशों को चंडीगढ़ के डॉक्टरों ने इंकार कर दिया है। उनका कहना है कि जब तक स्वास्थ्य मंत्रालय उन्हें दोबारा टैस्ट शुरू किए जाने के आदेश जारी नहीं करता तब तक वह कोरोना पेशेंट्स की पहचान के लिए एंटीबॉडी टैस्ट नहीं करेंगे। 

बहुत से राज्य टैस्ट के लिए खुद आगे आए :
आई.सी.एम.आर. के निर्देशों में कहा गया है कि पूरी दुनिया में बड़े स्तर पर स्क्रीनिंग के लिए एंटीबॉडी टैस्ट ही किए जा रहे हैं। एंटीबॉडी टैस्ट के नतीजे इस्तेमाल की जाने वाली जगह पर भी करते हैं। बहुत से राज्य एंटीबॉडी टैस्ट के लिए खुद आगे आए हैं और उन्हें आई.सी.एम.आर. ने किट्स की सप्लाई भी की है। 

राज्यों से एंटीबॉडी किट्स के नतीजे एकत्रित किए जाएंगे और उसके बाद इनके इस्तेमाल का निष्कर्ष निकाला जाएगा। तब तक राज्य एंटीबॉडी टैस्ट जारी रखे परंतु कोरोना वायरस की पहचान के लिए सिर्फ आर.टी.पी स.आर. के नतीजे ही ध्यान में रखे जाएं। 3 दिन पहले पीजीआई ने रैपिड एंटीबॉडी टैस्ट के लिए हाथ खड़े कर दिए थे। डॉक्टर्स का कहना था कि चाइनीज एंटीबॉडी टैस्टिंग किट्स लंदन में पहले ही फेल हो चुकी हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News