स्वाइन फ्लू का एक और मामला आया सामने, मरीजों की संख्या पहुंची 21

punjabkesari.in Monday, Aug 07, 2017 - 10:35 PM (IST)

चंडीगढ़, (पाल): स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्टर बोर्न डिजीज को लेकर अलर्ट बेशक घोषित कर रखा हो लेकिन इसके बावजूद रोजाना स्वाइन फ्लू के केस सामने आ रहे हैं। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने एक और मरीज की पुष्टि की है। 47 वर्षीय महिला में एचएन1 वायरस की पुष्टि हुई जिसका इलाज जी.एम.सी.एच. सैक्टर-32 अस्पताल में चल रहा है।

मरीज के ओ.पी.डी. कार्ड पर सैक्टर-47 का पता लिखा गया है परंतु स्वास्थ्य विभाग की मानें तो वह सही पता नहीं है जिसकी वह जांच कर रहे है। इस मरीज के साथ ही शहर में स्वाइन फ्लू मरीजों की कुल संख्या 21 तक पहुंच गई है।

इन मरीजों में अब तक इस वायरस की वजह से 6 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो शहर में बढ़ रहे केसों को देखते हुए सभी गवर्नमैंट व प्राइवेट अस्पतालों में दवाइयों के स्टॉक का पूरा बंदोबस्त है व साथ ही सभी को निर्देश दिए गए हैं कि वह छोटे से छोटे सिस्टम्स को भी अनदेखा न करे।

वहीं ऐहतियात के तौर पर मरीज के साथ व उसके संपर्क में आने वाले लोगों को भी दवाई दी जा रही है, ताकि उन्हें इंम्यून किया जा सके। अस्पतालों में अलग स्वाइन फ्लू मरीजों के लिए अलग से वार्ड बनाए गए हैं।

पिछले वर्ष भी कई मरीजों के थे गलत पते

अभी तक शहर में 21 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि की जा चुकी है। विभाग की मानें तो हर वर्ष इन बीमारियों के मरीज बढ़ रहे हैं, इसके साथ ही इस वर्ष का यह पहला केस है जिसमें मरीज का पता गलत सामने आया है। पिछले वर्ष भी कई मरीजों के पते गलत सामने आए थे, ऐसे में विभाग को इन मरीजों को ट्रैक करने में काफी मशक्कत करनीं पड़ती है। कई बार मरीज सामाजिक तौर पर सामने नहीं आना चाहते जिसकी वजह से वह ट्रीटमैंट के दौरान गलत पता लिखा देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News