‘हरियाणा के पिंक थानों में पीड़िताओं की सुनवाई में नहीं होगी देरी’

Thursday, Jan 20, 2022 - 01:53 PM (IST)

चंडीगढ़, (अर्चना सेठी): हरियाणा प्रदेश के पिंक थानों में महिला मामलों की सुनवाई में अगर ढिलाई बरती जाती है तो आयोग ऐसे मामलों को सख्ती से निपटेगा। पिंक थाने जो विशेष तौर पर महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों की सुनवाई के लिए बनाए गए हैं, वहां बहुत से मामलों में पीड़िताओं की ही सुनवाई नहीं हो पाती। हरियाणा राज्य महिला आयोग की नवनियुक्त अध्यक्ष रेनु भाटिया ने आयोग कार्यालय में पद्भार संभालने के बाद कहा कि प्रदेश की बेटियों और महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए लिए गांव-गांव जाकर विशेष अभियान चलाया जाएगा। साइबर अपराधों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह बहुत जरूरी है कि बच्चियां जान सकें कि वह साइबर अपराधों की गिरफ्त में आने से कैसे बच सकती हैं। 

 


नहीं करने देंगे महिला कानून का दुरुपयोग
रेनु भाटिया ने कहा कि यह बहुत ही दुख की बात है कि कुछ महिलाएं, महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाए गए कानूनों का दुरुपयोग करती हैं। हाल ही में गुरुग्राम की एक महिला द्वारा कानून का दुरुपयोग करने का मामला सामने आया है। महिला ने सात पुरुषों के खिलाफ सात अलग-अलग थानों में रेप की शिकायत दी थी। जांच के लिए एस.आई.टी. का गठन किया गया था। जिसके बाद महिला को पकड़ा जा चुका है।
भाटिया का कहना है कि अगर भविष्य में भी कोई महिला महिलाओं के लिए बनाए गए कानूनों का दुरुपयोग करती है तो उस महिला के झूठे पाए जाने पर उसके खिलाफ उन्हीं धाराओं पर कार्रवाई करवाई जाएगी जिन धाराओं पर उसने पुुरुष के खिलाफ झूठी शिकायत दी थी। उनका कहना है कि उनकी सरकार की यही सोच है कि निर्दोष को सजा न हो।

 


राज्य मंत्री ने करवाया पदभार ग्रहण
हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने आज हरियाणा राज्य महिला आयोग के कार्यालय में आयोग की नवनियुक्त अध्यक्ष रेनु भाटिया को पदभार ग्रहण करवाया तथा उन्हें पद की शपथ दिलवाई। इस अवसर पर उन्होंने प्रीति भारद्वाज दलाल को हरियाणा महिला आयोग की उपाध्यक्षा की शपथ भी दिलवाई। मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि प्रदेश की महिलाओं की सुरक्षा को लेकर फैसले लिए जाएंगे। महिलाओं की जो भी समस्या होगी उनको दूर करने के प्रयास करेंगे। 

 


 आत्मनिर्भर बनेंगी प्रदेश की बेटियां
रेनु भाटिया का कहना है कि उनकी प्राथमिकता यही रहेगी कि वह प्रदेश की बेटियों को आत्मनिर्भर बना सकें। बच्चियों को सिखाया जाएगा कि वह खुद को कभी कमजोर न मानें और जीवन की सच्चाईयों का निडर होकर सामना करें। उनका कहना है कि ऐसा देखने में आता है कि सिर्फ गरीब तबके की लड़कियां ही नहीं बल्कि उच्च तबके की लड़कियां भी अपने पर होने वाले अपराधों की सुनवाई के लिए आयोग का दरवाजा खटखटाती हैं। आयोग पिछले 8 सालों से महिलाओं के लिए काम कर रहा है और आने वाले समय में भी उसी तरह से काम करते रहेेंगे। महिलाओं से संबंधित मामलों का जल्द से जल्द निपटान करने के प्रयास किए जाएंगे। 

 


दुल्हन ही दहेज है लोगो वाली टी-शर्ट की लॉन्च
हरियाणा महिला आयोग की उपाध्यक्ष प्रीति भारद्वाज दलाल ने कहा कि वह भविष्य में भी महिलाओं के उत्थान के दृष्टिगत काम करती रहेंगी। प्रीति ने कहा कि पिछले 3 महीनों से आयोग के समक्ष ऐसे मामले आ रहे हैं जिसमें दुल्हन पक्ष से क्रेटा कार या 20 लाख रुपए दहेज के मांगे जा रहे हैं। ऐसे मामलों को देखते हुए समाज की सोच को बदलना बहुत ही जरूरी है। सोच बदलने के लिए ही टी-शर्ट पर दुल्हन ही दहेज जैसे लोगो लिखे जा रहे हैं। प्रीति ने महिला आयोग द्वारा साढ़े चार साल में किए गए कार्यों पर आधारित बुकलेट ‘स्वाभिमान’ की एक कॉपी महिला एवं बाल विकास मंत्री को सौंपी। जिसके बाद महिला एवं बाल विकास मंत्री तथा आयोग की अध्यक्ष व उपाध्यक्ष ने आयोग की ओर से ‘दुल्हन ही दहेज है’, ‘बेटी बसाओ और दो घरों की शान बढ़ाओ’, ‘तेरा-मेरा पिन कोड एक ही रहवेगा’ तथा ‘आपकी बेटी-हमारी बेटी’ लोगो वाली टी-शर्ट भी लांच की। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष लतिका शर्मा तथा हरियाणा हाऊसिंग बोर्ड के पूर्व चेयरमैन जवाहर यादव भी यहां उपस्थित थे।

Ajay Chandigarh

Advertising