पंजाब देश भर में से अग्रणी औद्योगिक राज्य के तौर पर उभर रहा : मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 08:32 PM (IST)

चंडीगढ़,(अश्वनी कुमार): पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को कहा कि मौजूदा राजनैतिक स्थिरता के दौर और तेज गति से फैसले लेने के ढांचे के साथ-साथ लीक से हटकर नए विचारों के साथ पंजाब जल्द ही देश भर में से अग्रणी औद्योगिक राज्य बन कर उभरेगा।  मोहाली में 23 और 24 फरवरी को होने वाले प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन की तैयारियों के दौरान उद्योगपतियों के साथ विचार-विमर्श करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाबियों का जन्म ही नंबर एक पर पहुंचने के लिए हुआ है क्योंकि मेहनत और समर्पण की भावना पंजाबियों के खून में ही समाई हुई है। मान ने कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब पंजाब औद्योगिक तरक्की की तेज रफ्तार का साथी बनेगा।
 

 

 

पर्यटन में अथाह संभावनाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य इस बात से खुशकिस्मत है कि यहां बहुत से कुदरती स्रोत हैं, जिनको अंतर्राष्ट्रीय सैलानियों के लिए पर्यटन स्थलों के तौर पर विकसित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार रणजीत सागर डैम, चोहाल डैम, नूरपुर बेदी और अन्य स्थानों को आधुनिक पर्यटन स्थलों के तौर पर विकसित करने के लिए ठोस प्रस्ताव लिया रही है। इन पर्यटन केंद्रों में अथाह संभावनाएं हैं, जोकि राज्य को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन के नक्शे पर लिया सकती हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पवित्र नगरी अमृतसर को पर्यटन पक्ष से इस तरह विकसित किया जाएगा, जिससे धार्मिक और देशभक्ति के जज्बे की झलक मिले। 
 

 

 

खेती को बढ़ावा देने की योजना
मुख्यमंत्री ने स्थानीय कारोबारियों को भरोसा दिया कि पर्यटन क्षेत्र को उत्साहित करते हुए स्थानीय उद्योग की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इन पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए देश भर से या विदेशों से बड़ी कंपनियों को बुलाने की जगह स्थानीय उद्योगपतियों को प्राथमिकता दी जाएगी। इससे स्थानीय उद्योगपतियों को इस क्षेत्र में अपनी काबिलियत दिखाने का मौका मिलेगा और पंजाब पर्यटन उद्योग के गढ़ के तौर पर उभरेगा। राज्य सरकार खेती उद्योग को बड़े स्तर पर बढ़ावा देने की भी योजना बना रही है। देश में पैदा होने वाले कुल बासमती की 80 प्रतिशत पैदावार पंजाब में होती है और आने वाले दिनों में इस उत्पादन में और विस्तार किया जाएगा। भगवंत मान ने कहा कि इससे एक तरफ औद्योगिक क्षेत्र में क्रांति आएगी, वहीं किसानों की आय बढऩे के साथ-साथ पानी के रूप में बहुमूल्य कुदरती स्रोत की बचत होगी।
 

 

 

घरेलू उड़ानें शुरू करने के लिए प्रयास जारी
मुख्यमंत्री ने उद्यमियों के साथ भावुक सांझ डालते हुए कहा कि वह कहीं ओर न जाएं और अपनी मातृभूमि की सेवा के लिए यहां अपना कारोबार बढ़ाने की तरफ ध्यान दें। इससे उद्योगों को बड़ा प्रोत्साहन मिलने के साथ-साथ नौजवानों के लिए रोजगार के नए मौके पैदा होंगे। उन्होंने यह भी ऐलान किया कि राज्य सरकार उद्योगपतियों को उनके प्रोजैक्टों की जल्दी मंजूरी देने के लिए बहुत जल्द अष्टाम पेपरों के लिए कलर कोङ्क्षडग शुरू करेगी। उद्योगों की सुविधा के लिए आदमपुर, हलवारा और भिसियाना हवाई अड्डों से घरेलू उड़ानें शुरू करने के लिए भी बड़े स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।
 

 

 

उद्योगपतियों से विचार-विमर्श के बाद तैयार की औद्योगिक नीति
मुख्यमंत्री ने तंज कसते हुए कहा कि पिछली सरकारों के दौरान उद्योगपतियों को अपने प्रोजैक्टों के लिए सत्ताधारी परिवारों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर करने पड़ते थे लेकिन जबसे उन्होंने राज्य की बागडोर संभाली है, अब पंजाब निवासियों के हित में समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाते हैं। पहले रसूखदार परिवारों को इन समझौतों का लाभ मिलता था परंतु अब पंजाबियों को इसका लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने उद्योग और वाणिज्य को और बढ़ावा देने के लिए पंजाब के लिए नई औद्योगिक नीति लागू की है। यह नीति सभी हितधारकों खासकर उद्योगपतियों के साथ विचार-विमर्श के बाद तैयार की गई है। इस नीति के संबंध में यदि कोई और सुझाव हैं तो हम उसका स्वागत करेंगे।
 

 

 

लोगों को गुमराह कर रहे रिवायती पाॢटयों के नेता
मुख्यमंत्री ने व्यंग्य कसते हुए कहा कि रिवायती राजनीतिक पाॢटयां उनसे ईष्र्या करती हैं क्योंकि इन पाॢटयों को यह बात हजम नहीं हो रही कि एक आम व्यक्ति का पुत्र नेक नीयत से राज्य की सेवा कर रहा है। उन्होंने कहा कि लोक विरोधी और पंजाब विरोधी पैंतरों के कारण यह पाॢटयां लोगों का विश्वास गंवा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के बुद्धिमान और बहादुर लोगों ने 2022 के विधानसभा मतदान के दौरान इन पाॢटयों को सत्ता से बाहर कर दिया था, जिस कारण वह निराशा के दौर में से गुजर रहे हैं। भगवंत मान ने कहा कि इन पाॢटयों के नेता अब लोगों को गुमराह करने के लिए एक-दूसरे के साथ सांठगांठ कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहा कि यह सभी चीजें उनको राज्य की भलाई और लोगों की खुशहाली के लिए पहलकदमियां करने से नहीं रोक सकतीं। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल, इंद्रबीर सिंह निज्जर, अनमोल गगन मान, हरभजन सिंह ई.टी.ओ., लालजीत सिंह भुल्लर और अन्य भी उपस्थित थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News