एंग्लो ईस्टर्न ने अधिक महिला नाविकों को रोजगार प्रदान करने की घोषणा की

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 01:27 PM (IST)

चंडीगढ। शिपिंग कंपनी, एंग्लो ईस्टर्न शिप मैनेजमेंट ने हर साल कम से कम 40 महिला नाविकों को रोजगार प्रदान करने की घोषणा की है, जिन्होंने भारत के शिपिंग महानिदेशालय द्वारा अनुमोदित भारतीय समुद्री संस्थानों से 'रेटिंग' प्रशिक्षण प्राप्त किया है। एंग्लो ईस्टर्न शिप मैनेजमेंट की गारंटी वाली नौकरियों के माध्यम से महिलाओं की रेटिंग का समर्थन करने की घोषणा चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा राज्यों के लिए एक बड़ा बढ़ावा है क्योंकि मर्चेंट नेवी में इन राज्यों के पुरुष और महिला छात्रों के बीच पेशे की एक लोकप्रिय पसंद है। रेटिंग अर्ध-कुशल नाविकों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक सामान्य शब्द है। रेटिंग्स से औसतन हर महीने लगभग 15,00 अमेरिकी डॉलर की कमाई होती है।

एंग्लो ईस्टर्न शिप मैनेजमेंट इंडिया के प्रबंध निदेशक विनीत गुप्ता ने बताया कि, “भारत की महिला रेटिंग को हमारी कड़ी भर्ती प्रक्रियाओं के अधीन किया जाएगा और उसके बाद हमारे कार्गो जहाजों पर नियोजित किया जाएगा। इस साल से, हम हर साल कम से कम 40 महिला रेटिंग को रोजगार देना चाहते हैं और आने वाले वर्षों में यह संख्या अभूतपूर्व रूप से बढ़ने की संभावना है।"
उन्होंने बताया कि, “अब तक हमारा ध्यान एंग्लो ईस्टर्न के स्वामित्व वाले प्रशिक्षण कॉलेज, एंग्लो ईस्टर्न मैरीटाइम अकादमी या एईएमए द्वारा पेश किए गए उच्च कुशल शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के माध्यम से भारतीय महिला आबादी को अधिकारी और समुद्री इंजीनियर बनने के लिए प्रशिक्षित करने पर रहा है। यह भारत का एकमात्र समुद्री संस्थान है जो अपने योग्य छात्रों को गारंटीकृत प्लेसमेंट प्रदान करता है। चूंकि एईएमए वर्तमान में रेटिंग का प्रशिक्षण नहीं देता है, इसलिए हमने दुनिया भर में हमारे विशाल कार्गो बेड़े में काम करने के लिए आवश्यक महिलाओं की रेटिंग प्रदान करने के लिए भारत के विभिन्न समुद्री प्रशिक्षण संस्थानों से संपर्क किया है।

गुप्ता ने बताया कि एंग्लो ईस्टर्न शिप मैनेजमेंट की इस नवीनतम पहल के माध्यम से भारत निकट भविष्य में भारतीय राष्ट्रीयता की महिलाओं के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक बनने की आकांक्षा रखता है। एंग्लो ईस्टर्न शिप मैनेजमेंट इंडिया का कार्यालय चंडीगढ़ के सेक्टर 118 में स्थित है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Diksha Raghuwanshi

Recommended News

Related News