चंडीगढ़ के अनीश ने कनाडा में लड़ी स्टूडैंट्स की जंग, कोर्ट में टिकवाए कॉलेज के घुटने

punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2020 - 10:17 AM (IST)

चंडीगढ़ (रमेश): चंडीगढ़ के एक युवक ने कनाडा के एक कॉलेज के खिलाफ वहां की कोर्ट में केस किया और हजारों स्टूडैंट्स का प्रतिनिधित्व करते हुए जीत भी लिया।  इसके बाद अब वहां के एक कॉलेज को दुनियाभर के 2000 के करीब स्टूडैंट्स को सवा 5 करोड़ फीस और साढ़े 5 करोड़ लिटिगेशन खर्च के रूप में अदा करना होगा। कनाडा में अपने आपमें यह पहला ऐसा मामला है, जिसमें स्टूडैंट्स ने वहां की सरकार और शिक्षण संस्थान को कोर्ट में गलत साबित किया हो।


तो बताया कि कॉलेज से कोर्स मान्य ही नहीं
चंडीगढ़ से कनाडा गए अनीश गोयल नामक स्टूडैंट के साथ भी ऐसा ही हुआ, लेकिन उसने स्टूडैंट्स को एक मंच पर लाकर कनाडा की कोर्ट में लड़ाई लड़ी और ऐतिहासिक जीत भी हासिल की है। अनीश ने चितकारा कॉलेज से बीटैक की डिग्री लेने के बाद कनाडा के न्याग्रा कॉलेज में पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स में दाखिला लिया, जो 3 वर्ष में पूरा हो गया। उसके बाद कनाडा में इमीग्रेशन ऑफिस में वर्क परमिट के लिए अप्लाई किया लेकिन अधिकारियों ने यह कहकर इंकार कर दिया कि न्याग्रा कॉलेज के ऑनलाइन कोर्स मान्य ही नहीं है। 

 

छात्रों को एक मंच पर लाए 
अनीश गोयल के अलावा वर्ष 2013 से 2016 तक दुनियाभर से आए 2000 से अधिक स्टूडैंट्स न्याग्रा कालेज से स्नातक या पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा कर चुके थे जिन्हें अनीश ने एक मंच पर लाकर जागरूक किया और सामूहिक रूप ने कोर्ट में याचिका दाखिल कर न्याय की मांग की। अनीश ने कोर्ट में दलील दी कि दुनियाभर से स्टूडेंट्स कनाडा में पढ़ाई कर काम करने आते हैं। 

 

यहीं रहकर करियर बनाना चाहते हैं जिनकी मेहनत और ईमानदारी की मिसाल दी जाती है। अपनी मेहनत से उन्होंने कनाडा को विकसित करने में योगदान दिया है ऐसे में उनके भविष्य से खिलवाड़ नहीं किया जा सकता। कोर्ट को बताया गया कि कालेज प्रबंधन की चालाकी के चलते हजारों स्टूडैंट्स का भविष्य अंधकारमय हो गया है।

 

वापस मिले 20 हजार डॉलर कनाडा के चैरिटी फंड में दिए
कोर्ट ने अनीश व अन्य स्टूडैंट्स की दलीलें सुनने के बाद कॉलेज को सैटलमैंट करने के आदेश दिए हैं। कालेज को स्टूडैंट्स से ली फीस के रूप में 750 950 डॉलर (करीब सवा 5 करोड़ रुपए) और केस खर्च के रूप में 2.50 लाख डॉलर (करीब 1.40 करोड़ रुपए) लौटाने होंगे। कनाडा कोर्ट के फैसले के बाद हजारों इंटरनैशनल स्टूडैंट्स को राहत मिली है जिनमें से कई वापस अपने वतन भी लौट चुके हैं। अनीश गोयल ने न्याग्रा कालेज से वापस मिले 20 हजार डॉलर कनाडा के चैरिटी फंड में दे दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News