अनन्या की होगी माइक्रो फेशियल सर्जरी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2019 - 11:01 AM (IST)

चंडीगढ़(रमेश हांडा) : पंचकूला में आवारा कुत्ते का शिकार हुई चार वर्षीय अनन्या का पी.जी.आई. में डाक्टरों ने शाम चार बजे ऑपरेशन किया है। इसके बाद उसे नेहरू अस्पताल की चौथी मंजिल में स्थित न्यूरो वार्ड में शिफ्ट किया गया है। डाक्टरों के अनुसार अनन्या की हालत अभी स्थिर है। उसे कुछ दिन तक डाक्टरों की निगरानी में रखा जाएगा। कुत्ते की भी जांच की जानी है कि कही उसे रैबीज तो नहीं अगर रैबीज के लक्षण पाए गए तो अनन्या को लंबे अरसे तक डाक्टरों के संपर्क में रहना होगा। अनन्या को अभी पूरी तरह से होश नहीं आया है। उसे 48 से 72 घंटे तक ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा।

जख्म हैं बहुत गहरे
अनन्या का चेहरा कुत्ते ने बुरी तरह नोच खाया है और जख्म काफी गहरे हैं जिसके चलते उन्हें भरने में समय लगेगा। डाक्टरों के अनुसार अभी उनकी प्राथमिकता उसे बचाना और जख्म भरना है, जिसमें एक माह तक का समय लगेगा। जख्म भर जाने के पश्चात उसके बिगड़े चेहरे को संवारने की प्रक्रिया शुरू होगी। पी.जी.आई. में इस तरह के बिगड़े चेहरों को संवारने के लिए माइक्रो फेशियल सर्जरी का विकल्प भी है जिसमें सर्जरी डेंटल,प्लास्टिक सर्जरी व स्किन के डाक्टर मिलकर काम करते हैं। इससे पहले भी पी.जी.आई. में हादसों में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए कई चेहरों को माइक्रो फेशियल सर्जरी के जरिये ठीक किया जा चुका है।

पी.जी.आई. में वर्ष 2000 में हुई थी पहली सर्जरी
माइक्रोफेशियल सर्जरी की शुरुआत पी.जी.आई. में वर्ष 2000 में हुई थी। उस वक्त सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, डेंटल (ऑर्थोडोंटिक्स) और स्किन डिपार्टमैंट के डाक्टरों ने एक टीम के रूप में कटे होंठ लिए पैदा होने वाले बच्चों के चेहरों को नई लुक देते हुए सर्जरी की शुरुआत की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News