अमरीका की कोहलर फाऊंडेशन ने रॉक गार्डन के लिए ऑफर किए 10 लाख डॉलर

punjabkesari.in Friday, May 10, 2019 - 12:13 PM (IST)

चंडीगढ़(रमेश): नेक चंद के सपनों को पूरा करने के लिए विश्व की जानी मानी सैनेटरी वेयर कंपनी कोहलर ने 10 लाख डॉलर खर्च करने की पेशकश की है। 10 लाख डॉलर से नेकचंद के अधूरे रह गए प्रोजैक्ट्स पूरे किए जाएंगे और रॉकगार्डन की देखरेख भी होगी। उक्त प्रोपोजल की जानकारी यू.के. स्थित नेकचंद फाऊंडेशन के फाऊंडर ट्रस्टी जॉन मीजल्स ने दी, जिनके साथ भारत में फाऊंडेशन के ट्रस्टी हर्ष कुमार भी थे। खुद भी आॢटस्ट और यू.के. में पेशे से एक आर्ट मैगजीन के संपादक जॉन मीजल्स ने कहा कि वह नेक चंद से काफी प्रभावित थे, जिसके चलते उन्होंने यू.के. में नेकचंद फाऊंडेशन स्थापित किया था।

बिखर रही नेकचंद की स्मृतियां
मीजल्स ने कहा कि नेकचंद की मृत्यु के बाद रॉक गार्डन सोसायटी व चंडीगढ़ प्रशासन ने रॉक गार्डन की यथस्थिति बनाए रखने के लिए बेहतर प्रयास किए हैं लेकिन नेक चंद द्वारा स्थापित की गई कई स्मृतियां बिखर रही हैं, जिन्हें बचाए रखना काफी कठिन है। इसमें काफी पैसे और एक्सपर्ट्स की संलिप्तता जरूरी है जिसके लिए उक्त प्रोपोजल को सिरे चढ़ाना जरूरी है। कोहलर ने खुद की सिटी स्थापित की हुई है जहां उनका खुद का सैनेटरी आर्ट का म्यूजियम और कई बड़े आर्ट संस्थान हैं। कोहलर अमरीका में स्थापित कई कलात्मक धरोहरों की संभाल कर रहा है और बड़ी खुशी की बात है कि कोहलर फाऊंडेशन ने पहली बार अमरीका से बाहर रॉक गार्डन के रेस्टोरेशन की जिम्मेदारी की पेशकश की है।

एक्सपर्ट्स आर्टिस्ट आएंगे यू.के. से 
जॉन व हर्ष के अनुसार कोहलर इस क्षेत्र के बेहतरीन आर्टिस्ट यहां भेजेगा जो कि रॉक गार्डन का जीर्णोद्धार करेंगे व यहां के स्टाफ को भी कंजर्वेशन के गुर सिखाएंगे। उन्होंने कहा कि हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि रॉक गार्डन की जो पहचान है वह बनी रहे। हर्ष कुमार ने बताया कि कोहलर द्वारा दी गई ऑफर के बाद रॉक गार्डन सोसायटी प्रशासन ने बातचीत कर इस दिशा में भविष्य की रणनीति बनाएगी क्योंकि इस तरह के काम में कानूनी रूप से कई औपचारिकताएं पूरी करनी होती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि 6 माह से एक वर्ष के बीच औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News