हिंद व अफगान के बीच सहयोग बनाने पहुंचे अफगान के राजदूत

Thursday, Nov 23, 2017 - 10:39 AM (IST)

डेराबस्सी(गुरप्रीत) : अफगानिस्तान का हिंदोस्तान के पंजाब के साथ सदियों पुराना अटूट संबंध हैं। दोनों मुल्कों की आबो हवा ही नहीं, उनकी संस्कृति, बोली, खानपान व विरसे भी काफी हद तक आपस में मेल खाते हैं। अफगानिस्तान व्यापार के अलावा इन्हीं संबंधों को शिक्षा, सेहत सेवाएं व पयर्टन में भी परस्पर सहयोग बनाना चाहता है। अफगानिस्तान के भारत में राजदूत शायदा मोह मद अब्दाली ने कहा कि इसी उद्देश्यों की पूर्ति के लिए वे पंजाब के दौरे पर हैं।

 

डेराबस्सी के इंड्स इंटरनैशनल अस्पताल डेराबस्सी में प्रैसवार्ता दौरान मोह मद अब्दाली ने कहा कि दोनों मुल्कों के बीच हेल्थ व एग्रीकल्चर में गुणवत्ता के साथ साथ वैल्यू ऐडड सेवाएं बनाना चाहते हैं। अफगानिस्तान के पंजाब में ही 500 से अधिक स्टूडैंट्स शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। वे दोनों देशों के बीच जहां एजुकेशन, मैडीकल सेवाओं और कारोबारी वीजा को आसान बनाना चाहते हैं, वहीं पंजाब के साथ काबुल के बीच सीधे संबंध बनाने के पक्षधर हैं। इसी के चलते अमृतसर काबुल इंटरनैशनल लाइट्स दिसंबर के अंत तक चालू होने जा रही है। 

 

उन्होंने बताया कि इस समय भारत व अफगानिस्तान के बीच रोजाना पांच फ्लाइट हैं जो हमेशा यात्रियों से फुल रहती हैं। अमृतसर काबुल फ्लाइट शुरू होने से लोगों की सुविधाएं और बढ़ जाएंगी। इससे ग्लोबल कनैक्टिविटी की दिशा में एक मजबूत कदम माना जाएगा। उन्होंने अस्पताल का दौरा कर मरीजों के इलाज के लिए दोनों देशों के मरीजों के बीच परस्पर सहयोग बनाने की बात कही। इस मौके अस्पताल प्रबंधकों में चेयरमैन सतप्रकाश व डायरेक्टर एस.पी. बेदी ने मोह द अब्दाली और उनके साथ आए शिष्टमंडल को विशेष तौर पर सम्मानित किया।

Advertising