कल से शुरू होंगी शहर की सभी पार्किंग्स

punjabkesari.in Sunday, Jun 18, 2017 - 11:29 AM (IST)

चंडीगढ़(राय) : आर्य इंफ्रा लिमिटेड सोमवार से सभी पार्किंग्स को शुरू करेगी। 19 जून से कंपनी सभी जगह पार्किंग शुल्क लेना शुरू कर देगी। इससे पहले कंपनी ने सैक्टर-17 स्थित मल्टीलैवल पार्किंग को ट्रायल बेस पर शुरू कर दिया था। कंपनी के प्रोजैक्ट को-आर्डीनेटर संदीप ने बताया कि वह कर्मचारियों की ट्रेनिंग के लिए पार्किंग को पहले शुरू कर रहे हैं, ताकि वह काम को समझ सकें। उन्होंने बताया कि 350 के करीब कर्मियों लगाया जाएगा, जिसमें कि 70 प्रतिशत महिला कर्मी शामिल हैं। इससे पहले भी कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई है।

 

कंपनी 3 माह बाद वसूलेगी बढ़ा हुआ पार्किंग शुल्क :
शहरवासियों से सोमवार से पहले वाला पार्किंग शुल्क ही वसूला जाएगा, जब तक इन पार्किंग को पूरी तरह से स्मार्ट नहीं बनाया जाता। इस काम में कंपनी को तीन महीने का वक्त लगेगा। इसके बाद ही कंपनी बढ़ा हुआ पार्किंग शुल्क वसूलना शुरू करेगी। अभी फिलहाल पहले वाला ही पार्किंग शुल्क दोपहिया वाहनों के लिए 2 रुपए व चार पहिया वाहनों के लिए 5 रुपए वसूला जाएगा। 

 

स्मार्ट पार्किंग बनने के बाद चार पहिया वाहनों के लिए पहले चार घंटे के 10 रुपए व उसके बाद हर दो घंटे के अतिरिक्त समय के लिए 10 रुपए चुकाने होंगे। दोपहिया वाहन चालकों को चार घंटे के लिए 5 रुपए व इसके बाद अतिरिक्त प्रति दो घंटे के लिए 5 रुपए का भुगतान करना होगा। 

 

लगाए जाएंगे कैमरे :
स्मार्ट पार्किंग सिस्टम के तहत पहले तो सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाएंगे व इसका एक सैंट्रल सर्वर रूम सैक्टर-17 स्थित नगर निगम कार्यालय में बनाया जाएगा, जहां से निगम इन पार्किंग पर नजर रख सकेगा। इसके लिए मोबाइल ऐप लांच किया जाएगा, जिसके जरिए वाहन चालक को पता चल सकेगा कि कौन सी पार्किंग में वाहन पार्क करने के लिए स्पेस है। इस ऐप के जरिए ही वह स्पेस की बुकिंग व भुगतान भी कर सकेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News