एफ.डी.ए. ने नकली कैंसर इंजैक्शन के रैकेट का भंडाफोड़ के बाद, तुर्की निवासी आरोपी से 7 लाख 15 हजार 250 रुपए की आयातित दवाइयां जब्त की : अनिल विज

punjabkesari.in Sunday, May 14, 2023 - 07:25 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग (एफ.डी.ए.) ने नकली कैंसर इंजैक्शन के रैकेट का भंडाफोड़ करने के बाद तुर्की के रहने वाले आरोपी अली तरमनानी से लगभग 7 लाख 15 हजार 250 रुपए की आयातित दवाइयों को जब्त करने में सफलता हासिल की है। ये सभी दवाइयां कैंसर और मधुमेह से संबंधित हैं, जिन्हें गैर-कानूनी तरीके से भारत में आयात किया गया था। 
उन्होंने बताया कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने आरोपी अली तरमनानी से पूछताछ/रिमांड की और ड्रग्स एंड कॉस्मैटिक्स एक्ट के तहत दवाओं, रिकॉर्ड, रजिस्टर, दस्तावेज इत्यादि के स्टॉक को बरामद किया। एफ.डी.ए. के अधिकारियों ने अली तरमनानी पुत्र मोहम्मद से पासपोर्ट नंबर एन-014621770 सीरियाई अरब गणराज्य को जब्त किया तथा ये सभी दवाइयां व वस्तुएं रूम नंबर 50, पहली मंजिल, इस्तांबुल स्टॉक मैडीसिन के परिसर के टावर-बी, यूनिट नंबर 1124, 11वीं मंजिल, थंब टावर, सैक्टर-62, नोएडा से भी जब्त की, जहां यह आरोपी वर्तमान में रह रहा था। 
 

 

 

 

रिमांड के दौरान अली तरमनानी ने किया खुलासा 
विज ने बताया कि 6 प्रकार की दवाइयों को रिमांड के दौरान अली तरमनानी के खुलासे के उपरांत एफ.डी.ए. के अधिकारियों द्वारा जब्त किया गया है। आरोपी के अनुसार अवैध रूप से आयात की जाने वाली कैंसर और मधुमेह के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं को टावर बी, यूनिट नंबर 1124, 11वीं मंजिल, थंब टावर, सैक्टर-62, नोएडा में एक अलमारी के अंदर हरे रंग के थैले में कोने में छिपाकर रखी गई थी। अली तरमनानी ने बताया कि उसके पास इन दवाइयों से संबंधित कोई आयात एन.ओ.सी. नहीं है और ये सभी उत्पाद उसके संपर्क में रहने वाले वितरकों के माध्यम से बिक्री के लिए इस्तांबुल से लाए गए थे। 
 

 

 

 

कोल्ड स्टोरेज की शर्तों का उल्लंघन करते हुए बेचा जा रहा था
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अली तरमनानी से इंजैक्शन ओपदिवा 100 एम.जी. और 40 एम.जी. और एक्सजीवा 120 एम.जी. के बारे में पूछा गया था जो लेबल के अनुसार भंडारण की इन दवाइयों को 2 से 8 डिग्री रखने की आवश्यकता होती है, के बारे में उड़ान के दौरान कोल्ड चेन को कैसे बनाए रखने के संबंध में पूछा गया तो उसने इनकार करते हुए बताया कि कोल्ड स्टोरेज भंडारण क्षमता को बिना बनाए रखते हुए ही वह इन दवाइयों को ऐसे ही बेच सकता था। 
 

 

 

इन दवाइयों को जब्त किया 
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि ब्रिस्टल-मायर्स स्क्विब होल्डिंग्स फार्मा लिमिटेड कंपनी की लाईबिलिटी कंपनी पोरतो रिको/यू.एस.ए. लाइसैंस मालिक ब्रिस्टल-मायर्स स्क्विब फार्मास्यूटिकल इनकार्पोरेशन, इस्तांबुल शाखा, मसलक/सरियर/इस्तांबुल की ओपदिवो 40 एम.जी. और ओपदिवो 100 एम.जी. दवाई को जब्त किया गया है। इसी प्रकार, पाथेन फ्रांस एस.ए. 40, बॉर्गाेइन-जलियू सेडेक्स फ्रांस, सनोफी हैल्थ प्रोडक्ट्स लिमिटेड एस.टी.आई., सिसली/इस्तांबुल की सबरील 500 एम.जी. टैबलेट को जब्त किया गया है। उन्होंने बताया कि एस्ट्राजेनेका फार्मास्यूटिकल्स एल.पी मा. वेरनॉन/आई.एन./ए.बी.डी., लाइसैंस धारक ब्रिस्टल-मायर्स स्क्विब फार्मास्यूटिकल्स इंक, इस्तांबुल शाखा, मसलक/सरियर/इस्तांबुल की स्प्रीसेल 70 एम.जी. की टैबलेट को जब्त किया गया है। बेयर वीमर जी.एम.बी.एच. एंड कंपनी केजी, इंडस्ट्रियल पार्क नॉर्थ/वीमर/जर्मनी की लाइसैंस धारक बायर तुर्क किमिया सन लिमिटेड एस.टी.आई., फातिह सुल्तान मेहमत मह बाल्कन कैड, नंबर 53, 24770, उमरानिये/इस्तांबुल की एंड्रोकर 50 एम.जी. टैबलेट को भी जब्त किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि एमगेन फार्मास्यूटीकल टेड लिमिटेड, एस.टी.आई. कुललेरी लेवेंट, माह, मैलटेन सोक नंबर 10 टावर, दूसरी मंजिल, लेंवेट बेसीकेंट, इस्तांबुल की एक्सजीवा 120 एम.जी. को जब्त किया गया है।

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News