चंडीगढ़ में बढ़ेंगे शराब के रेट

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 09:14 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : ट्राईसिटी में लिकर प्राइज के डिफरैंस को कम करने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन का एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट नए फाइनैंशियल ईयर में एक्साइज रेट्स को रेशनलाइज करने का प्रयास कर रहा है। 

नई एक्साइज पॉलिसी में इस पर विभाग द्वारा काम किया जा रहा है। विभाग इंटर स्टेट शराब की तस्करी रोकने के लिए ये काम कर रहा है। असिस्टैंट एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर आर.के. चौधरी ने बताया कि वह नई एक्साइज पॉलिसी में एक्साइज रेट को रेशनलाइज करने का प्रयास कर रहे हैं।  

ट्राईसिटी में लिकर रेट्स में डिफरैंस को दूर करने के लिए ऐसा किया जा रहा है, क्योंकि इससे शराब की तस्करी बढ़ रही है। इससे चंडीगढ़ में भी शराब के रेट पहले के मुकाबले काफी हद तक बढ़ सकते हैं। अभी पंचकूला और चंडीगढ़ के लिकर रेट्स में तो ज्यादा कुछ डिफरेंस नहीं है, लेकिन मोहाली में चंडीगढ़ के मुकाबले लिकर के रेट्स काफी अधिक हैं। 

मोहाली में 100 से 150 रुपए तक महंगी है लिकर :
अगर चंडीगढ़ की जगह मोहाली की बात की जाए तो वहां पर कोई भी लिकर बोतल यहां से 100 से 150 रुपए महंगी पड़ती है। यही वजह है कि लोग चंडीगढ़ से शराब खरीदते हैं और इससे काफी ज्यादा शराब की तस्करी भी बढ़ रही है। इसलिए रेट्स के डिफरैंस को कुछ हद तक प्रशासन कम करना चाहता है। 

15 नए ठेके खोलने के लिए मिलेगी जमीन :
विभाग को 15 के करीब नए ठेके खुलने के लिए भी जमीन मिल जाएगी, क्योंकि नगर निगम की तरफ से इसके लिए सहमति जता दी गई है। विभाग ने प्रशासन को ठेकों के लिए जमीन मुहैया करवाने के लिए रिक्वेस्ट भेजी थी, जिसके बाद ही निगम ने अपनी कुछ जमीन, बूथ ठेकों के लिए देने पर सहमति जताई थी। यहां तक कि निगम हाउस मीटिंग में भी इस संबंधित प्रस्ताव रखा गया था। 

एक्साइज डिपार्टमैंट द्वारा ही संबंधित ठेकेदार से जमीन का रेंट वसूला जाएगा और वह उसे निगम को देंगे। एक्साइज डिपार्टमैंट अन्य किसी विभाग से भी जमीन लेने के लिए तैयार है, क्योंकि हर बार ही ठेकों के लिए जमीन ढूंढने में ठेकेदारों को परेशानी का सामना करना पड़ता है, क्योंकि लोगों द्वारा रेजिडैंशियल एरिया के नजदीक ठेके खोलने का विरोध किया जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News