अब शराब पर लगेगा 5 प्रतिशत कोविड सैस

Friday, May 22, 2020 - 10:26 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : चंडीगढ़ प्रशासन ने वीरवार में सभी प्रकार की शराब की रिटेल बिक्री पर पांच प्रतिशत कोविड सैस लगाने की घोषणा की। यू.टी. प्रशासक की तरफ से चंडीगढ़ में लागू पंजाब म्युनसिपल एक्ट 1976 के तहत यह सैस लगाने का फैसला लिया गया है। 

प्रशासन के स्थानीय निकाय सचिव अरुण कुमार गुप्ता द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि यह सैस एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट द्वारा एकत्रित किया जाएगा और नगर निगम में जमा कराएगा। निगम इसे कोविड सैस फंड नाम से अलग डैडिकेटेड अकाउंट में रखेगा। 

जब तक केन्द्रीय गृह मंत्रालय से इस संबंध में निर्देश नहीं मिलते तब तक इस फंड को प्रयोग नहीं किया जाएगा और इसे स्पैशल एकाउंट में ही रखा जाएगा। यह आदेश तुरन्त प्रभाव से लागू हो जाएंगे और आगामी 31 दिसम्बर 2020 तक प्रभाव में रहेंगे। 

एक्साइज ड्यूटी 12  प्रतिशत बढ़ चुकी :
प्रशासन इंडियन मेड फॉरेन लिकर पर हाई एंड ब्रांड को छोड़कर एक्साइज डयूटी करीब 12 प्रतिशत पहले ही बढ़ा चुका है व बियर पर भी ये डयूटी बढ़ाई गई है जो केंद्र सरकार को जाएगी। प्रशासन ने 16 मई से ही इसे बढ़ाने की घोषणा कर दी थी, जिसमें शराब पर काऊ सैस लगाने का फैसला भी शामिल था। 

इससे 15 प्रतिशत शराब के रेट्स पहले ही बढ़ गए थे और अब 5 प्रतिशत से अधिक रेट्स में और बढ़ोतरी हो जाएगी, जबकि लिकर वैंडर्स लॉकडाउन में छूट के बाद पहले ही शराब के अधिक रेट्स वसूल रहे हैं।

प्रशासन ने वर्ष 2020-21 की एक्साइज पॉलिसी में ये प्रावधान शामिल किए थे, लेकिन लॉकडाउन के चलते उसे लागू नहीं किया जा सका, जिस कारण 2019-20 की 30 जून तक एक्सटैंडेंड पॉलिसी में इन प्रावधानों में शामिल किया गया है।
 

Priyanka rana

Advertising