पोती के पहले जन्मदिन पर 21 वर्षों के लिए नाडा साहिब में बुक करवाया अखंड पाठ

Monday, Aug 20, 2018 - 02:03 PM (IST)

पंचकूला(आशीष) : हरियाणा में भ्रूण हत्या के अधिक मामले सामने आने के बाद पंचकूला के एक जाट बलवीर चौधरी दंदयान ने अच्छी पहल की है। उन्होंने पोती के पैदा होने पर 21 साल के लिए पंचकूला स्थित गुरुद्वारा नाडा साहिब में अखंड पाठ रखवाया है। गुरुद्वारा नाडा साहिब में एक या दो साल से अधिक अखंड पाठ की एडवांस बुकिंग नहीं होती, परंतु जाट की जिद्द के आगे गुरुद्वारा नाडा साहिब के प्रबंधकों को अमृतसर स्वर्ण मंदिर में बात करनी पड़ी। 

एस.जी.पी.सी. के पदाधिकारियों से बातचीत के बाद नाडा साहिब प्रबंधक इसके लिए मान गए। हालांकि उसकी पोती का जन्म भी अमरीका में हुआ है लेकिन 22 सितम्बर से 24 सितम्बर तक हर साल अखंड पाठ के लिए जाट का बेटा, बहू और पोती अमरीका से गुरुद्वारा नाडा साहिब में अखंड पाठ के लिए आएंगे। 

बेटियां बेटों से बढ़कर :
बलवीर सिंह ने कहा कि मेरा गुरुद्वारा नाडा साहिब में अटूट विश्वास है और मेरी घर में पहली पोती हुई, तो मुझे लगा कि बेटियों के प्रति घृणा रखने वाले लोगों को संदेश देना चाहिए कि बेटियां बेटों से कहीं बढ़कर है। 2037 तक अब मेरा बेटा, बेटी और पोती हर साल गुरुद्वारा नाडा साहिब में अखंड पाठ के लिए भारत आएंगे तो यहां की संस्कृति से उनका जुड़ाव बना रहेगा। 

पोती का पहला जन्मदिन :
गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मैनेजर जगीर सिंह ने गत दिन उनके पास सैक्टर-6 पंचकूला निवासी बलवीर सिंह दंदयान आए और कहा कि 24 सितम्बर को उनकी पोती का पहला जन्म दिन है। वह हरियाणा में हो रही भ्रूण हत्याओं से काफी आहत हैं व ऐसे में समाज में कन्याओं के प्रति संदेश देना चाहते हैं। 

बलवीर सिंह ने मैनेजर को बताया कि अमरीका में 24 सितम्बर 2017 को उनकी बहू अरमान ने बेटी जहनाब को जन्म दिया। बलवीर ने आगे कहा कि भारत की धरती से बहू, बेटे और पोती का लगाव रहे और बेटियों के प्रति लोगों की श्रद्धा बनी रहे, ऐसे में अगले 21 साल तक नाडा साहिब में तीन दिन के अखंड पाठ की पर्ची काट दो। 

मैनेजर ने बताया कि काफी समझाने के बाद जब बलवीर नहीं मानें तो मैनेजर ने अमृतसर में प्रबंधकों से बातचीत की और 21 साल के लिए 22 सितम्बर से 24 सितम्बर तक बलवीर सिंह दंदयान की पोती के जन्म दिन पर अखंड पाठ की बुकिंग कर दी। 


 

Priyanka rana

Advertising