एयरपोर्ट पर अभी भी तक नहीं खुली ड्यूटी फ्री-शॉप्स

punjabkesari.in Monday, Aug 14, 2017 - 09:51 AM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट से इंटरनैशनल फ्लाइट्स शुरू हुए 8 माह से ज्यादा का वक्त बीत चुका है लेकिन एयरपोर्ट पर अभी भी तक ड्यूटी फ्री शॉप्स नहीं खुली हैं। इस वजह से यात्रियों को खासी दिक्कत होती है। 

 

इंटरनैशनल एयरपोर्ट का दर्जा मिलने के साथ ही एयरपोर्ट पर ड्यूटी फ्री शॉप्स होना भी मानकों में तय होता है। इन पर विदेशी यात्रियों को ड्यूटी फ्री सामान मिलता है। एक्सपोर्ट टैक्स नहीं लगने की वजह से यह सामान बाजार कीमत से 40 से 50 फीसदी सस्ता होता है। विदेश से आने वाले ज्यादातर यात्री अपने साथ इसलिए ज्यादा सामान नहीं लाते हैं क्योंकि उन्हें एक लिमिट से ज्यादा सामान लाने पर लगेज चार्जिज देना पड़ता है। ज्यादातर यात्री एयरपोर्ट पर ही ड्यूटी फ्री शॉप्स से सामान खरीदते हैं। इन ड्यूटी फ्री शॉप्स में विदेशी सिगरेट, शराब और परफ्यूम की दुकानें होती हैं। 

 

2016 में शुरू हुई थी इंटरनैशनल फ्लाइट्स :
चंडीगढ़ इंटरनैशल एयरपोर्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में किया था, लेकिन एयरपोर्ट से इंटरनैशनल उड़ान सितंबर, 2016 में शुरू हुई थी। एयर इंडिया ने शारजाह और इंडिगो ने दुबई के लिए फ्लाइट शुरू की थी। इनको शुरू हुए 8 महीने से ज्यादा का समय हो गया है लेकिन अभी तक  ड्यूटी फ्री शॉप्स नहीं खुली है।

 

जल्द खुलेंगे 14 आऊटलेट्स :
एयरपोर्ट पर जल्द 14 खाने-पीने की चीजों के आऊटलेट्स खुल जाएंगे। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इन आऊट्लेट्स खुलने का ठेका दिल्ली की एक कंपनी को दे दिया है। एयरपोर्ट पर अभी तक एक-दो आऊटलेट्स ही हैं, जबकि रोजाना 4500 से 5000 यात्री एयरपोर्ट से फ्लाइट पकड़ते हैं। ऐसे में उनको कॉफी का एक कप लेने के लिए भी लंबी लाइन में लगना पड़ता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News