चंडीगढ़-शहीद भगत सिंह इंटरनैशनल एयरपोर्ट के बीच रोड बनाने को लेकर एयरपोर्ट ने दी हरी झंडी

punjabkesari.in Thursday, May 11, 2023 - 06:55 PM (IST)

चंडीगढ़,(लल्लन यादव): शहीद भगत सिंह इंटरनैशनल एयरपोर्ट से चंडीगढ़ के बीच की दूरी को कम करने के यू.टी.प्रशासन द्वार किए जा रहे कार्य इंटरनेशनल एयरपोर्ट से चंडीगढ़ के बीच की दूरी को कम करने के यूटी प्रशासन काम कर रहा है, जिसके लिए हाल ही में प्रशासन ने अधिकारीयों व प्रोजेक्ट के कंसलटेट के साथ बैठक की। बैठक में एयरपोर्ट के साथ बेहतर कनेक्टिविटी के लिए दो विकल्प दिए गए हैं।पहले विकल्प में सेक्टर-48 के पास से जगतपुरा एरिया से रोड बनाना है। अगर केंद्र सरकार से इसे अप्रूवल नहीं मिली तो दूसरे विकल्पमें हवाई पट्टी के बाहर से टनल के जरिये एयरपोर्ट तक रोड निकालने पर विचार किया जाएगा, जिसकी लिए भी मिनिस्ट्री के अप्रूवल कीजरूरत होगी।

 

 

 

 

इस संबंध में सलाहकार धर्मपाल ने बताया कि उनका फोकस पूर्व मार्ग सेक्टर-48 के पास से जगतपुरा एरिया से नई रोड पर काम करनेका है, क्योंकि ये छोटा रूट होगा। अगर इसे अप्रूवल नहीं मिली तो वह दूसरे विकल्प पर काम करेंगे। बता दें कि पिछले माहसलाहकार ने रोड पर जल्द काम शुरु करने के लिए अधिकारियों को रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए थे।

 

 

 

 

चंडीगढ़ एयरपोर्ट के लिए पहले कम दूरी होती थी। लेकिन अब इंटरनेशनल एयरपोर्ट की एंट्री दूसरी तरफ हो गई है, जिसके चलतेएयरपोर्ट पहुंचने के लिए 30 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रोजेक्ट पर चंडीगढ़ की तरफ से भी खर्चकिया गया है। इसी के चलते गृह मामलों पर संसद की स्थाई समिति ने भी सिफारिश की थी कि एयरपोर्ट के बीच इस दूरी को कमकरने के लिए काम किया जाना चाहिए। इस काम के लिए चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा को साथ मिलकर काम करने के निर्देश दिएगए थे।

 

 

 

पहले विकल्प के तहत 11 किलोमीटर के करीब होगी नई रोड :
बता दें कि एयरपोर्ट की नई रोड के लिए जो पहला विकल्प उसके तहत ये रोड 11 किलोमीटर के करीब होगी, जिसके लिए एजेंसी कोटोपोग्राफ्किल सर्वे करने के निर्देश दिए गए थे। इसके अलावा रास्ते में आने वाले ड्रेनेज लाइन को लेकर भी सर्वे करने के लिए भी बोलागया था, जिसमें उनका लेवल व चौड़ाई आदि शामिल होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News