क्लीन एयर एशिया चंडीगढ़ के लिए तैयार करेगा वायु प्रदूषण से निपटने का प्लान

Thursday, May 17, 2018 - 01:00 PM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : शहर में वायु प्रदूषण की स्थिति फिलहाल कंट्रोल में है लेकिन सर्दियों में स्थिति बदल जाएगी। 2017 में यहां वायु प्रदूषण वेरी पुअर कैटेगरी तक पहुंच गया था। इस साल ऐसी परिस्थिति से निपटने के लिए अब चंडीगढ़ प्रशासन एन.जी.ओ. क्लीन एयर एशिया की मदद लेने जा रहा है। इसके लिए प्रशासन ने क्लीन एयर एशिया से प्रोपोजल सब्मिट करवाने के लिए कहा है। 

यह फैसला बुधवार को आई.टी. पार्क स्थित ललित होटल में आयोजित एक वर्कशॉप के दौरान लिया गया। इसमें चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली के लिए संयुक्त प्लान भी तैयार किए जाने पर चर्चा की गई। हालांकि इस पर कोई निर्णय नहीं हो पाया कि यह प्लान कैसे तैयार किया जाएगा लेकिन चंडीगढ़ ने अपनी तरफ से तैयारी शुरू कर दी है। 

वर्कशॉप में कई अन्य राज्यों से आए विशेषज्ञों ने भी अपनी राय रखी कि एयर पॉल्यूशन लेवल बढऩे के क्या मुख्य कारण हो सकते हैं और चंडीगढ़ जैसे छोटे शहर के सामने क्या चुनौतियां सामने आ सकती हैं। यू.टी. के डायरैक्टर एनवायरमैंट संतोष कुमार ने बताया कि क्लीन एयर एशिया का प्रोपोजल अगर शहर के लिए फिट बैठा तो जल्द ही उसे काम अलॉट कर दिया जाएगा। 

एयर क्वालिटी एक्शन प्लान होगा तैयार :
वर्कशॉप के दौरान जितने भी विशेषज्ञ पहुंचे थे, सभी ने वायु प्रदूषण को देश के लिए एक बड़ी समस्या बताया। संतोष कुमार ने कहा कि जल्द ही शहर के लिए एक एयर क्वालिटी एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा। दरअसल, देश के 94 शहरों के लिए यह प्लान तैयार होना है। इसमें चंडीगढ़ का नाम भी शामिल है। यही वजह है कि प्रशासन ने इस वर्कशॉप के जरिए इस प्लान की तैयारी शुरू कर दी है।

Punjab Kesari

Advertising