नई बिल्डिंग बनने के बाद सी.एच.बी. ए एंड सी ब्लॉक को देगा रैंट पर

Sunday, Nov 18, 2018 - 09:38 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र): चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड सैक्टर-9 स्थित परिसर में सेवन स्टोरी ग्रीन बिल्डिंग बनने के बाद अपने ए एंड सी ब्लॉक को रैंट आऊट करेगा। इस संबंध में बोर्ड द्वारा प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जिसे जल्द ही अप्रूवल दी जा सकती है। बोर्ड की ग्रीन बिल्डिंग का काम आगामी 28 नवम्बर को शुरू हो जाएगा, जिसे अढ़ाई साल में पूरा किया जाना है। बोर्ड ने पिछले महीने ही दिल्ली की एक कंपनी को फाइनल करके बी ब्लॉक का काम अलॉट किया था। इस संबंध में बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि बिल्डिंग का काम इसी महीने शुरू हो जाएगा। 

ये बिल्डिंग बनने से बोर्ड के पास ए एंड सी ब्लॉक की पूरी जगह बच जाएगी, जिसे वह रैंट आऊट करेंगे। इसके अलावा सेवन स्टोरी ग्रीन बिल्डिंग का काम पूरा होने पर सभी ऑफिस इसमें शिफ्ट होने के बाद नई बिल्डिंग में भी उनके पास काफी जगह खाली होगी, जिसे भी बोर्ड की अप्रूवल लेकर वह रैंट आऊट करेंगे। गौरतलब है कि बोर्ड की 17 अप्रेल को चेयरमैन अजोय कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में मीटिंग हुई थी, जिसमें कि 57.94 करोड़ रुपए की लागत से सी.एच.बी. परिसर में बी ब्लॉकके निर्माण को स्वीकृति दी गई थी। बोर्ड की इस बिल्डिंग का कवर्ड एरिया 137858 स्क्वेयर फीट के करीब होगा। इसमें सेवन स्टोरी के अलावा दो बेसमेंट भी होगी।

अधिकारियों की लापरवाही से नहीं हो पाया था टैंडर अलॉट 
इससे पहले भी बोर्ड ने टैंडर किया था और उस दौरान चार कंपनियों ने इसमें रुचि दिखाई थी लेकिन संबंधित एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के डिजीटल सिग्नेचर एक्सपायर हो गए थे, जिन्हें कि टैंडर के लोड करने के समय इस्तेमाल किया गया था। डिजीटल सिग्नेचर एक साल के लिए वैध थे, लेकिन अधिकारियों ने पुराने डिजीटल सिग्नेचर का सर्टीफिकेट सेव नहीं किया, जिससे कि टैंडर ओपन नहीं किया जा सका था। यही कारण है कि बोर्ड ने इसके बाद दोबारा टैंडर किया था। इस बिल्डिंग का निर्माण कार्य लीडरशिप इन एनर्जी एंड इनवार्यमैंट डिजाइन के साथ कंप्लीट किया जाएगा। अभी फिलहाल सैक्टर-9 में बोर्ड के दो ब्लॉकए और सी है। बिल्डिंग को फाइव स्टार रेटेड ग्रीन बिल्डिंग माना गया है, क्योंकि इसमें ऐसे कई फीचर्स शामिल किए गए हैं। बिल्डिंग में लिफ्ट और मशीन रूम के साथ ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम केसाथ ही सोलर पैनल सिस्टम भी लगाया जाएगा।

bhavita joshi

Advertising