अब पंजाब पुलिस बैरिकेड्स पर नहीं लगा सकेगी विज्ञापन

punjabkesari.in Friday, Mar 23, 2018 - 01:01 PM (IST)

मोहाली(विनोद) : एस.ए.एस. नगर में जिला पुलिस द्वारा सड़कों पर लगाए बेरिकेट्स पर प्राइवेट कंपनियों के गैर-कानूनी विज्ञापनों पर म्यूनिसिपल कार्पोरेशन मोहाली ने ऐतराज जताया है। 

 

इस संबध में बकायदा जिले के एस.एस.पी. को निगम द्वारा दो बार पत्र लिख प्राइवेट कंपनियों के विज्ञापन हटाने की मांग भी की जा चुकी है। लेकिन पुलिस विभाग की ओर से एक्शन नहीं लिया गया। बता दें कि पंजाब सरकार की ओर से आउटडोर विज्ञापन की पालिसी लाने की तैयारी की जा रही है। इसके बाद पंजाब पुलिस किसी भी बेरिकेटस पर प्राइवेट कंपनी का विज्ञापन नहीं लगा सकेगी। 

 

हाईकोर्ट के आदेश की हो रही उल्लंघना :
पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने भी एक कंटैप्ट याचिका पर ऐसी कार्रवाई के खिलाफ निर्देश दिए जा चुके हैं। बावजूद पंजाब पुलिस बैरिकेटस से प्राइवेट कंपनियों के विज्ञापन हटाने का नाम नहीं ले रही है। निगम ने एस.एस.पी. को कहा कि बैरिकेट्स पर विज्ञापनों से न सिर्फ नियमों की उल्लंघना हो रही है बल्कि निगम को अर्थिक नुकसान भी झेलना पड रहा है। 

 

यह मांग की थी एस.एस.पी. से :
निगम मोहाली से 29 जून, 2017 में एस.एस.पी. को भेजे पत्र में बैरिकेटस पर किए जा रहे गैरकानूनी विज्ञापनों को हटाने की मांग की गई। निगम की सीमा में सड़कों पर पंजाब पुलिस की तरफ से कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जो बैरिकेटस लगाए जा रहे हैं, उनमें से जिन पर कर्मिशयल विज्ञापन लगाए गए हैं उन्हें हटावाया जाए। 

 

एजैंसियों ने जताया ऐतराज :
निगम ने पत्र में कहा कि ट्रैफिक बैरिकेटस पर हो रही कमॢशयल विज्ञापन पर एजैसिंयों द्वारा ऐतराज किया जा रहा है। क्योंकि इससे उनकी आमदनी प्रभावित हो रही है। बैरिकेटस इस लगाए जा रहे कमर्शियल विज्ञापनों को लेकर निगम दफ्तर में भी शिकायतें आ रही हैं। 

 

निगम के मुताबिक जिन कंपनियों, फर्मो की तरफ से ऐसे बैरिकेटस पर विज्ञापन पर लगाए जा रहे हैं। वह उनके द्वारा नगर निगम की मंजूरी व बिना एडवरटाइजमैंट टैक्स अदा किए की जा रही है। यह सब न सिर्फ पंजाब म्यूनिसिपल कार्पोरेशन एक्ट की धारा-123 व पंजाब म्यूनिसिपल आउटडोर एडवरटज्ञइजैंट पालिसी 2012 की उंल्लघना है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News