ये तस्वीरें देखने के बाद छोड़ देंगे मिठाई खाना, देखिये

punjabkesari.in Saturday, Oct 14, 2017 - 03:27 PM (IST)

पंचकूला : फेस्टिवल सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में मिठाईओं का लेन-देन भी होता है। लेकिन मिठाई खरीदने या खाने से पहले एक बार फिर सोच लें। कहीं ये मिठाइयां आपकी ख़ुशी को बढ़ाने की बजाय आपकी सेहत न बिगाड़ दें। खराब मिठाइयां लोगों की सेहत बिगाड़ सकती है, ऐसा करने वालों के खिलाफ अब देशभर में हेल्थ डिपार्टमेंट ने टीमें तैयार की हैं। वहीं, फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट की ओर से रोजाना मिठाई बनाने वाली फैक्ट्रीज, डेयरी और दुकानों पर रेड की जा रही है। इन जगहों पर मिठाइयां और उनको बनाने का सामान खराब स्थिती में मिल रहा है। इसके बाद उन लोगों पर तुरंत एक्शन भी लिया जा रहा है। इन दिनों मिठाई की ज्यादा खपत होने के कारण लोग मिलावटी मिठाई बनाने लगते हैं।

 

स्टैंडर्ड के मुताबिक खोवा यानी मावा में 70 फीसदी से ज्यादा मिल्क फैट का होना जरुरी होता है। मावा में मिलावट है या नहीं इसके लिए सैम्पल लिया जाता है और इसको मशीन में डाला जाता है, इसके बाद मशीन फैट बताती है। वहीं पनीर और दूध की जांच भी ऐसी होती है। इसके अलावा मिठाई में खतरनाक रंगों और केमिकल की मिलावट की आशंका पर जांच की जा सकती है।

 

मिठाई खराब है या नहीं, मिठाई बनाते वक्त इसमें कोई कीड़ा तो नहीं गिर गया, इसकी जांच भी की जा सकती है। मिठाई में मिलावट पाए जाने पर आरोपी पर पांच लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है, खराब मिठाई बेचने या उसमें किसी तरह का कीड़ा वगैरह पाए जाने पर मिठाई को डिस्ट्रॉय करने और सजा का भी कानून है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News