11वीं में दाखिले के लिए आज जमा होगी फीस

punjabkesari.in Friday, Jun 28, 2019 - 12:41 PM (IST)

चंडीगढ़(वैभव): 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले छात्र शुक्रवार और शनिवार को फीस जमा करवा सकते हैं। आवेदक सुबह 9 से 1 बजे तक अलॉट होने वाले स्कूल में जाकर फीस जमा करवा सकते हैं। वहीं 1 जुलाई से क्लासेस शुरू हो जाएंगी। हालांकि जो स्टूडेंट्स अपने स्कूल व स्ट्रीम को लेकर संतुष्ट नहीं होगा, वह 15 जुलाई से शुरू होने वाली दूसरी काउंसलिंग में आवेदन कर सकता है। 

गौरतलब है कि यू.टी. शिक्षा विभाग द्वारा 25 जून को दाखिले के लिए अंतिम मैरिट सूची जारी कर दी गई थी, जसके अनुसार दाखिले के लिए अप्लाई करने वाले स्टूडैंट्स की स्कूल व स्ट्रीम अलॉटमैंट की लिस्ट की जानकारी थी। इसके साथ ही शिक्षा विभाग ने स्कूलों की कटऑफ लिस्ट भी जारी कर दी।

साइंस में मनीमाजरा स्कूल की सबसे अधिक कटऑफ
इस बार मनीमाजरा हाउसिंग कॉम्पलैक्स (एम.एच.सी.) स्थित गवर्नमैंट मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल की साइंस में कटऑफ 94.4 प्रतिशत के साथ सबसे ज्यादा रही है। वहीं कामर्स और आर्ट्स स्ट्रीम में सबसे ज्यादा कटऑफ सैक्टर-16 स्थित गवर्नमैंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की है। यहां कॉमर्स की 89 और आर्ट्स की 87.2 प्रतिशत कटऑफ रही है।

जुलाई से लगेगी क्लास
10वीं क्लास का रिजल्ट अप्रैल में आ गया था। उसके बाद से जून के अंत 11वीं में दाखिले के लिए मारमारी का दौर चल रहा था। लगभग दो महीने तक चले इस दौर के बाद जुलाई से 11वीं की क्लास लगनी शुरू होगी। 

15 जुलाई से दूसरी काऊंसिलिंग
दूसरी काउंसिलिंग के दौरान स्कूल/स्ट्रीम में बदलाव करवाने के लिए 15 से 17 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है। नए रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ नए आवेदक फीस 15 जुलाई तक जमा करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेजों की कॉपी भी 17 और 18 जुलाई को 6 स्कूलों में जमा करवाई जा सकती है। इस काउंसलिंग में स्कूल एवं स्ट्रीम अलॉटमैंट की सूची 25 जुलाई को डिस्प्ले की जाएगी। जबकि सीट अलॉट होने वाले स्कूल की फीस 26 और 27 जुलाई को सुबह 9 से 11 बजे तक जमा करवाई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News