आवेदन के आखिरी दिन उमड़ी स्कूलों में भीड़, हैल्प डेस्कों में भी दिखी काफी भीड़

Tuesday, Jun 19, 2018 - 10:29 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : 11वीं क्लास में एडमिशन लेने का सोमवार को आखरी दिन था, जिससे स्कूलों में बने हैल्प डेस्कों पर काफी भीड़ देखी गई। क्योंकि शिक्षा विभाग की ओर से 11वीं में दाखिले के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अभिभावकों व छात्रों को सुविधा कम असुविधा ज्यादा हुई। रजिस्ट्रेशन के अंतिम दिन सैकड़ों छात्र शहर के 40 सरकारी स्कूलों में फॉर्म जमा करने के लिए पहुंचे थे। हालांकि जब ऑनलाइन फॉर्म भरने लगे तो उनका फॉर्म ही स्वीकृत नहीं हुआ।

छात्रों ने शिक्षकों से पूछा कि फॉर्म जमा क्यों नहीं हो रहा तो हैल्प डेस्क पर मौजूद कर्मचारी से बताया कि 18 वर्ष से अधिक उम्र होने के कारण ऐसा हो रहा है। जो एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉरमेट बनाए गए हैं, उसमें 18 वर्ष से कम उम्र के छात्रों ही एलिजिबल है, जबकि रजिस्ट्रेशन के ऑनलाइन तरीके से 130 रुपए की फीस जमा करने में छात्रों को कोई परेशानी नहीं हुई। 

विभाग की ऐसी पद्धति का बच्चों और उनके अभिभाावकों ने काफी विरोध दर्ज किया। सैक्टर-20 के सरकारी स्कूल में कई छात्र फीस जमा करने के बावजूद फॉर्म नहीं भर सके। 

11वीं में फेल छात्रों को भी उठानी पड़ी परेशानी :
11वीं कक्षा में फेल होने वाले छात्रों को भी इसी तरह से परेशान होना पड़ा। कई छात्र अपना स्कूल और स्ट्रीम बदलने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए स्कूलों में पहुंचे थे। लेकिन 18 वर्ष से अधिक उम्र होने के कारण ये छात्र बिना फॉर्म भरे लौट आए। 

स्ट्रीम के लिए कितनी सीट्स
स्ट्रीम            सीट्स
आर्ट्स            5500
कॉमर्स          1500
मैडिकल         2000
नॉन-मैडिकल  2800
वोकेशनल      2700

एडमिशन शैड्यूल :
-रजिस्ट्रेशन फार्म ही हार्ड कॉपी 15 से 20 जून तक सुबह 8.30 बजे से दोपहर 1.45 के बीच सैंटर्स में जमा करानी होगी।
-26 जून को सुबह 11 बजे शिक्षा विभाग की वैबसाइट पर मैरिट लिस्ट जारी की जाएगी।
-शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई लिस्ट पर यदि छात्र को कोई ऑब्जैक्शन है तो वह 27 जून को दोपहर 2 बजे तक सैंटर्स में जाकर इंफोर्म कर सकता है।
-छात्रों की योग्यता अनुसार उन्हें स्ट्रीम व स्कूल अलॉट होंगे। इसकी लिस्ट 30 जून सुबह 11 बजे घोषित की जाएगी।
-छात्र 2 और 3 जुलाई को अलॉट हुए स्कूल में सुबह 9 बजे से लेकर 1.30 बजे के बीच अपनी फीस जमा करा सकते हैं।
-4 जुलाई से स्कूलों में कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

Punjab Kesari

Advertising