बरसों से आप लोग जो ‘खुशबू’ ले रहे हैं, मैं वही सूंघने आया हूं, यकीन रखिए, समाधान करेंगे

Wednesday, Aug 01, 2018 - 09:49 AM (IST)

चंडीगढ़ (राय): डंपिंग ग्राऊंड शिफ्ट करने की बरसों पुरानी मांग पर डड्डूमाजरा निवासियों को मंगलवार को फिर आश्वासन ही मिला। उन्हें प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर के दौरे से उम्मीद थी कि उन्हें इस नर्क मुक्ति मिल जाएगी। लेकिन हुआ कुछ नहीं। 

 

प्रशासक ने यहां से बाशिंदों से इतना जरूर कहा कि उनकी इस समस्या का स्थायी हल निकलने को उन्होंने नगर निगम को कह दिया है और इसके लिए प्रशासन की जो भी मदद चाहिए होगी, प्रशासन करेगा। वहीं इस समस्या का हल कितने दिनों में होगा, इस सवाल का उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। यानी हालात बदलने वाले नहीं हैं। हालांकि प्रशासक ने समाधान का भरोसा जरूर दिया।

 

इस दौरान उन्होंने अपने ऑफिसरों पर कटाक्ष करते हुए स्थानीय निवासियों से कहा- आज मैं आप लोगों के बीच यह खुशबू लेने के लिए आया हूं, जो खुशबू आप बरसों से ले रहे हैं, इसे मैं भी महसूस कर रहा हूं। मैंने आज यहां आकर देखा है आप किन हालात में रह रहे हैं। आप लोग हम पर विश्वास करें, इस समस्या के निपटारे के लिए पुख्ता इंतजाम जरूर करेंगे। 

 

प्रशासक बदनौर और मेयर देवेश मोदगिल ने मंगलवार को सैक्टर-25 स्थित डंपिग ग्राऊंड के साथ लगते ग्रीन फ्यूल प्रोसैसिंग प्लांट का दौर कर जांच की। कंपोस्ट बनाने वाले मशीन का भी निरीक्षण किया और प्लांट के बारे में पूरी जानकारी ली। इस मौके पर निगम कमिश्नर के.के. यादव भी मौजूद रहे। गार्बेज प्लांट पहुंचते ही एक कमरे में संक्षिप्त बैठक की, जिसमें डड्डूमाजरा के डंपिंग ग्राऊंड की समस्या के हल बारे चर्चा की गई। इसके बाद उन्होंने डड्डूमाजरा निवासियों से उनकी व्यथा सुनी। 

 

बाकी छोडि़ए, सिर्फ बदबू से ही निजात दिला दो साहब
डड्डूमाजरा निवासी सुरिंद्र और कृष्ण दयाल ने बताया कि 1997 तक यहां पार्क हुआ करता था और बच्चे क्रिकेट खेलते थे लेकिन आज हालात यह है कि यहां खड़ा होना भी मुश्किल है। पूरे इलाके में भयानक बदबू फैली रहती है। बहुत से लोगों को सांस की बीमारियों ने जकड़ लिया है। कई लोगों को टी.बी. की बीमारी का भी सामना करना पड़ रहा है। छोटे बच्चों व बुजुर्गों को सबसे ज्यादा दिक्कत हो रही है। 

 

इलाके में और भी बहुत समस्याएं हैं लेकिन वे सिर्फ इस बदबू का कोई पक्का समाधान चाहते हैं। कूड़े का पहाड़ हर रोज बड़ा होता जा रहा है। शिमला, कसौली व सोलन से आ रहे कूड़े के कारण कूड़े के पहाड़ खड़े हो गए हैं। बदनौर ने लोगों को आश्वासन दिया कि वह इस समस्या का स्थायी इलाज जरूर करेंगे। 

 

इसके जवाब में निवासियों ने कहा कि इससे पहले भी इस तरह के आश्वासन दिए गए पर सब दावे खोखले साबित हुए। इस पर प्रशासक ने कहा कि वह लोगों कि समस्या समझ रहे हैं । पहले हुई बातों को भूल कर कोई न कोई स्थायी समाधान जरूर निकालेंगे। वह यह देखना चाहते थे कि यहां लोग किन हालात में रहते हैं, यहां आकर उन्हें इसका अहसास हो गया। 

 

डंपिंग ग्राऊंड ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया सांकेतिक प्रदर्शन  
सुबह 11:30 बजे डड्डूमाजरा कालोनी से सैंकड़ों लोगों पाम पार्क के पास एकत्रित हो गए। डड्डूमाजरा डंपिंग ग्राऊंड ज्वाइंट एक्शन कमेटी के चेयरमैन दयाल कृष्ण की अध्यक्षता में लोग जुलूस की शक्ल में वहां जा रहे थे, जहां प्रशासक ने आना था। 

 

उस जगह पहुंचने से पहले ही पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रास्ते में ही रोक लिया। लोग सड़क किनारे ही खड़े हो गए। पुलिस के आला अधिकारियों ने उन्हें भरोसा दिलाया कि उन्हें गवर्नर साहब से मिलवा देंगे। कुछ लोगों को मिलने के लिए कहा गया और इस तरह से प्रदर्शन खत्म करवा दिया। प्रशासक मीटिंग खत्म करने के बाद जब बाहर आए तो वह लोगों से मिले।


 

pooja verma

Advertising