प्रशासक के दरबार में लगाई थी गुहार, आज डंपिंग ग्राऊंड में पधारेंगे ‘सरकार’

Tuesday, Jul 31, 2018 - 09:36 AM (IST)

चंडीगढ़ (राय): डंपिंग ग्राऊंड संयुक्त संघर्ष समिति का प्रतिनिधिमंडल चंडीगढ़ के प्रशासक के पहले ओपन हाऊस में उनसे मिला था। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने प्रशासक से डड्डूमाजरा डंपिंग ग्राऊंड का दौरा करने की अपील की थी। इसे स्वीकार करते हुए प्रशासक मंगलवार को अधिकारियों के साथ डंपिंग ग्राऊंड का दौरा करेंगे। 

 

वहीं, प्रशासक के दौरे से पहले नगर निगम ने डड्डूमाजरा के डंपिंग ग्राऊंड और ग्रीन टेक गारबेज प्रोसैसिंग प्लांट की जम कर सफाई करवाई। इस पर क्षेत्रवासियों का कहना था कि काश प्रशासक हर सप्ताह यहां का दौरा करें तो निगम कम से कम ग्राऊंड की गंदगी पर कैपिंग तो कर ही देगा। पिछले कई दिनों से लोग डड्डूमाजरा कालोनी में पाम पार्क के बिल्कुल सामने भरे सीवरेज के गंदे पानी को साफ करने की मांग कर रहे थे। 

 

उनकी तो नहीं सुनी गई लेकिन प्रशासक के आने की आहट से यह भी साफ हो गया। डड्डूमाजरा कालोनी के प्रवेश द्वार पर कई दिनों से कचरे से भरा एक डस्टबिन जिसे निगम ने नहीं उठाया था, सोमवार को इसकी भी सफाई हो कर दी गई और उसके आसपास डी.डी.टी. का छिड़काव कर दिया गया। 

 

वी.आई.पी. दौरे के दौरान ही ली जाती है सुध
स्थानीय लोगों का कहना है कि डंपिंग ग्राऊंड की बदबू और वहां से बह कर आने वाले गंदे पानी से उनका जीना दूभर हो गया है। प्रशासक के दौरे से सब एक दिन में चमक गया। सड़क पर बह रहा सीवरेज का पानी भी साफ कर दिया गया है। डंपिंग ग्राऊंड की सड़क के आसपास कचरे को उठा दिया गया और एंट्री गेट को भी देर शाम तक पैंट से चमकाया जा रहा था। 

ग्राऊंड की बदबू से लोगों को निजात दिलवाने के उपाय तो आज तक नहीं हुए लेकिन प्रशासक को इस बदबू से बचाने के लिए मिट्टी डाल कर डंपिंग ग्राऊंड की कैपिंग भी की जा रही है। डंपिंग ग्राऊंड ज्वाइंट एक्शन कमेटी के चेयरमैन दयाल कृष्ण का कहना है कि जब कोई उच्च अधिकारी आता है तो डंपिंग ग्राऊंड में साफ-सफाई करवा दी जाती है लेकिन अगले ही दिन वही हालात दिखाई देते हैं। इससे साबित होता है कि नगर निगम को डड्डूमाजरा के लोगों के स्वास्थ्य की कोई भी ङ्क्षचता नहीं है।

 

 

निगम के कर्मचारी ही सफाई में जुटे
डंपिंग ग्राऊंड के साथ-साथ सोमवार को गारबेज प्रोसैसिंग प्लांट में भी जबरदस्त सफाई अभियान चला। प्लांट में तो स्टाफ की कमी है इसलिए उसके भीतर भी निगम के कर्मचारी ही सफाई अभियान में जुटे थे। प्लांट के भीतर करीब 15000 टन कचरा व आर.डी.एफ. जमा है। प्रशासक को प्लांट के ऑफिस की ओर ले जाया जाएगा और उस ओर की सफाई कर दी गई है। प्लांट के भीतर बिना निष्पादन के जमा कचरे को प्रशासक की नजर से बचाने की व्यवस्था की जा रही है।

 

प्रशासक को हकीकत ही दिखाई जाएगी: मेयर
मेयर देवेश मोदगिल ने बताया कि कचरे के निष्पादन के लिए निगम वैकल्पिक व्यवस्था करने पर विचार कर रहा है। नए प्लांट के लिए एक्सप्रैशन ऑफ इंट्रस्ट मांगा। चार कंपनियों ने अपनी प्रैजैंटेशन दी थी। नई कंपनी को डड्डूमाजरा में पहले से लगे प्लांट के साथ ही खाली पड़ी जगह दी जा सकती है। दौरे में प्रशासक को हकीकत ही दिखाई जाएगी।

pooja verma

Advertising