3 करोड़ प्रति एकड़ मुआवजा देगा प्रशासन

Monday, Mar 04, 2019 - 10:15 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र): चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा तोगां और सारंगपुर लिंक रोड बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण करने के लिए अब तक का सबसे अधिक मुआवजा दिया जाएगा। प्रशासन द्वारा जमीन मालिकों को 3 करोड़ रुपए प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाएगा। इसके लिए धनास और डड्डूमाजरा में प्रशासन ने 18 एकड़ भूमि एक्वायर करनी है, जिसमें 110 के करीब परिवारों की जमीन आ रही है। ये नई रोड मोहाली तोगां गांव से चंडीगढ़ सारंगपुर गांव तक होगी, जो कि आगे दो किलोमीटर तक न्यू चंडीगढ़ को साथ जोड़ेगी। 

जानकारी के अनुसार प्रशासन द्वारा इस माह के अंत में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। प्रशासन के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि उन्होंने अमाऊंट फाइनल कर लिया है, जोकि 3 करोड़ रुपए प्रति एकड़ होगा। मार्कीट रेट पर ही उन्होंने ये अमाऊंट फाइनल किया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए 6 मार्च को पब्लिक हियरिंग होगी, जिसके बाद वह इस माह के अंत तक भूमि अधिग्रहण का काम शुरू कर देंगे।

 इससे पहले पिछले साल अक्तूबर माह में पी.यू. ने जमीन एक्वायर करने के सोशल इम्पैक्ट असेसमैंट को लेकर रिपोर्ट दी थी, जिस पर सुझाव के लिए भी एक एक्सपर्ट कमेटी गठित की गई थी। इस कमेटी ने भी भूमि अधिग्रहण को अपनी अप्रूवल दे दी थी। प्रशासन द्वारा लोगों के सुझाव जानने के लिए इस हियरिंग का आयोजन किया जा रहा है लेकिन जिस हिसाब से प्रशासन ने ये रेट तय किए हैं, उससे लोग संतुष्ट दिखाई दे रहे हैं। 

रोड बनने से कनैक्टिविटी होगी बेहतर 
प्रशासन बेहतर रोड कनैक्टिविटी के लिए ये नई रोड बनाने जा रहा है। ये नई रोड पीआर-4 के नाम से होगी, जो कि मोहाली गांव तोगां से शुरू होगी, जो कि मार्बल मार्कीट धनास और नवनिर्मित चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड के मकानों को क्रॉस करते हुए आगे गांव सारंगपुर और फिर न्यू चंडीगढ़ मोहाली को साथ में जोड़ेगी। इस रोड के बनने से न्यू चंडीगढ़ जाने वाले लोगों को काफी लाभ होगा। 

इसके अलावा सदर्न सैक्टर-37, 38, 39, 40, 41 और 42 समेत बॉर्डर एरिया में रहने वाले लोगों को इससे फायदा होगा, क्योंकि वे पी.जी.आई. से जाने के बजाय इस रोड से सीधे न्यू चंडीगढ़ जा सकेंगे। इससे मोहाली के कुछ गांवों में रहने वाले लोगों को भी फायदा होगा, क्योंकि उन्हें शहर के अंदर से निकलने की जरूरत नहीं होगी। इस रोड से न्यू चंडीगढ़ और कुराली का सफर भी कम समय में पूरा किया जा सकेगा। 

96 एकड़ जमीन की है एक्वायर  
चंडीगढ़ प्रशासन अभी फिलहाल कई कोर्ट में भूमि अधिग्रहण के मुआवजा को बढ़ाने के लिए लिटिगेशन में फंसा हुआ है। चंडीगढ़ के पेरीफेरी में 3082 एकड़ भूमि खाली पड़ी है। इसमें से 40 एकड़ भूमि सारंगपुर में एक्वायर की गई है, वहीं 56 एकड़ भूमि मनीमाजरा में एक्वायर की गई है।

bhavita joshi

Advertising