बाइक टैक्सी स्कीम पर महिलाओं की सुरक्षा पर प्रशासन ने उठाया सवाल

Wednesday, Oct 11, 2017 - 01:05 AM (IST)

चंडीगढ़, (विजय) : चंडीगढ़ में टू व्हीलर टैक्सी की राह में थोड़ी अड़चनें आ गई हैं। सोमवार को यू.टी. सचिवालय में प्रशासनिक अधिकारियों की एक मीटिंग हुई थी। इसमें प्रशासन की ओर से कुछ कंडीशन लगाई गई हैं।

दरअसल प्रशासन ने मीटिंग के दौरान महिला सवारियों की सुरक्षा पर सवाल उठाए हैं और कंपनी से कहा है कि इस पर अपनी स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट करे।

डिपार्टमैंट की ओर से कहा गया कि वूमैन सेफ्टी को लेकर अभी तक कंपनी क्या कर चुकी है? इसके लिए पंजाब के ही एक्सपर्ट से प्रशासन ने अब रिपोर्ट मांगी है ताकि इस बारे में तय किया जा सके कि किस तरह से इसको सुनिश्चित किया जाएगा। दरअसल यू.टी. प्रशासक के सलाहकार परिमल राय को इस स्कीम को लेकर एक प्रेजैंटेंशन दी गई थी।

इसमें एडवाइजर ने एक ऑब्जेक्शन तो ये लगाई थी कि एक ही हेलमेट अगर एक ज्यादा ट्रैवल करने वाले पहनेंगे तो हाइजीन का मामला सामने आएगा। दूसरा इन टू व्हीलर टैक्सी की स्पीड को किस तरह से कंट्रोल करना है इसको लेकर उन्होंने कहा था। इन दोनों ऑब्जेक्शन पर रिप्लाई ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट तैयार कर चुका है।

हेलमेट के नीचे लग सकती है शॉवर कैप

डिपार्टमैंट की ओर से बताया गया कि हेलमेट की हाइजीन के मामले में हेलमेट के नीचे शॉवर कैप सवारियों को प्रोवाइड करवाने और प्रत्येक टू व्हीलर टैक्सी की स्पीड को अपने कॉल सेंटर के जरिए कंट्रोल करने को लेकर रिप्लाई तैयार की गई है। लेकिन अब सीनियर ऑफिसर को दोबारा प्रेजेंटैंशन देने से पहले ट्रांसपोर्ट डिपार्टमैंट स्कीम को लांच करने से पहले इनमें सवारियों की सिक्योरिटी से लेकर चार्जेज तक के बारे में पूरी डिटेल बना ली जाए। अब इस बारे में जल्द ही प्रशासन की एक बार फिर कंपनी के साथ मीटिंग होगी।

Advertising