नए बस स्टॉप बनाना भूला प्रशासन

Thursday, Oct 05, 2017 - 09:54 AM (IST)

चंडीगढ़ (विजय) : पुराने बस क्यू शैल्टर को तोड़कर नए बनाने की चंडीगढ़ प्रशासन की योजना की वजह से शहर के हजारों पैसेंजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल प्रशासन ने शहर के लगभग 300 बस क्यू शैल्टर को तोडऩे का काम तो जल्दी करवा दिया लेकिन उनकी जगह नए बनाने का काम अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। 

 

आलम यह है कि शहर में अधिकांश जगह लोगों को बस का इंतजार बिना बस क्यू शैल्टर के धूप में पसीना बहाते हुए करना पड़ रहा है। ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि जिसे शैल्टर ढहाने का कांट्रेक्ट दिया गया था उसने फटाफट सभी बस क्यू शैल्टर तोड़ डाले। लेकिन नए बस क्यू शैल्टर को लगाने का काम जिस कांट्रेक्ट को दिया गया था वह काफी धीमी गति से चल रहा है। जिसकी वजह से प्रशासन की स्मार्ट सिटी के तौर पर शहर को डेवलप करने की प्लानिंग पूरी तरह से कामयाब साबित नहीं हो पाई। 

 

पुराने बस क्यू शैल्टर्स की तरफ मुड़ा प्रशासन
अभी तक बस क्यू शैल्टर्स को आकर्षक और आधुनिक दिखाने के लिए प्रशासन कई तरह के प्रयोग कर चुका है। लेकिन जितने भी डिजाइन वाले बस क्यू शैल्टर्स बनाए गए सभी कुछ महीनों में टूट गए। जिस पर अब प्रशासन ने पुराने ईंटों से बने बस क्यू शैल्टर्स तैयार करने का फैसला लिया है। स्मार्ट सिटी के लिए ये बस क्यू शेल्टर्स आधुनिक सुविधाओं वाले होंगे। इनके लिए कुछ समय पहले इंजीनियरिंग विभाग और डिपार्टमैंट ऑफ अर्बन प्लानिंग की ओर से एक सर्वे भी कराया गया था। 

 

नए बस क्यू शेल्टर्स में टॉयलेट, वाटर डिस्पैंसर और साइकिल पार्किंग की सुविधा पैसेंजर्स को दी जाएगी। साइकिल्स शेल्टर्स के पिछली तरफ पार्क की जा सकेंगे। बस क्यू शैल्टर के लिए प्रशासन ने कुछ प्लानिंग जल्दबाजी में कर ली। प्रशासन ने मौके पर ही मलबे की ऑक्शन करवाने का कांट्रेक्ट दिया था। इसके तहत कांट्रेक्टर को कहा गया था कि बस क्यू शैल्टर्स जहां ढहाए जाएं, वहीं पर उनकी मौके पर ही ऑक्शन करवा दी जाए। जिससे कि उस जगह मलबे का ढेर न लगा रहे। डिपार्टमैंट ने 6.64 लाख रिजर्व प्राइस तय किया गया था। 

Advertising