"शिखर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने से ज्यादा गौरवपूर्ण पल और कोई नहीं'''', पर्वतारोही भावना डेहरिया ने साझा किया यादगार पल

punjabkesari.in Wednesday, Aug 16, 2023 - 09:59 PM (IST)

कहते हैं हर रोज़ गिर कर भी मुकम्मल खड़े हैं, एै ज़िन्दगी देख, मेरे हौंसले तुझसे भी बड़े हैं। और ये हौंसले कभी इतने मजबूत हो जाते की इनके आगे बड़े-बड़े पहाड़-पर्वत भी बोने से लगने लगते हैं। इस बात की कुशल बानगी देती हैं पर्वतारोही भावना डेहरिया। भावना मध्य प्रदेश की पर्वतारोही है, जो कि माउंट एवरेस्ट के शिखर पर फतह हासिल करने वाली राज्य की पहली महिलाओं में से एक हैं। भावना ने कई महाद्वीपों की दुर्गम यात्रा करते हुए सबसे ऊंची चोटियों पर चढ़ाई कर अपने शौर्य का परचम लहराया है। आज़ादी की 77वीं वर्षगांठ पर भावना डेहरिया ने उस विशेष दिन को याद किया जिस दिन साल 2022 में यूरोप के सबसे ऊँचे पर्वत शिखर माउंट एलब्रुस पर उन्होंने विजय प्राप्त की थी। छिंदवाड़ा स्थित एक छोटे से गांव तामिया से आने वाली भावना डेहरिया ने अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा मेरे बचपन के सपने को हकीकत में बदलना बिल्कुल भी आसान नहीं था। कड़ी मेहनत, दृढ़ता और जुनून से ही मैं यह मुकाम हासिल कर पाई।

 

 

 

भावना डेहरिया कहती हैं “कोई भी सपना या लक्ष्य समर्पण और दृढ़ता के माध्यम से हासिल किया जा सकता है। छिंदवाड़ा स्थित एक छोटे से कस्बे तामिया से आने के कारण मेरे बचपन के सपने को हकीकत में बदलना बिल्कुल भी आसान नहीं था।" भावना ने अन्य महाद्वीपों की कई अन्य सबसे ऊंची चोटियों पर भी चढ़ाई की है। 15 अगस्त के उस विशेष दिन को याद करते हुए, जब भावना ने 2022 में यूरोप के माउंट एलब्रुस पर विजय प्राप्त की, एक स्मृति जो असाधारण रूप से ज्वलंत बनी हुई है वह विजय और बलिदान का मिश्रण है, उन्होंने अब तक के अभियान और यात्रा के अपने अनुभव के बारे में साझा किया।

 

 

 

यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आपका अनुभव बताते हुए भावना बताती हैं "जैसे-जैसे हम 15 अगस्त को यूरोप के माउंट एल्ब्रस पर विजय प्राप्त करने के एक साल पूरे करने के करीब पहुंच रहे हैं, एक स्मृति वास्तव में पुरानी यादों से भरी है। वह क्षण जो मुझे अब भी याद है, जब मैं माउंट एवरेस्ट की चोटी पर खड़ी थी, यह अथक समर्पण और सीमाओं से आगे बढ़ने की शक्ति की पराकाष्ठा थी। भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर शिखर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने से ज्यादा गौरवपूर्ण और यादगार पल कोई नहीं हो सकता। अपनी 15 महीने की बेटी को छोड़ना निस्संदेह मेरे द्वारा लिए गए सबसे कठिन निर्णयों में से एक था, लेकिन इसने पर्वतारोहण के प्रति मेरे जुनून की गहराई को उजागर किया। यह यात्रा दर्शाती है कि मां बनने के बाद भी सपनों को साकार किया जा सकता है।"

 

 

 

आगे बात करते हुए भावना कहती हैं "मातृत्व और पर्वतारोहण दोनों ही मेरे जीवन के खूबसूरत अनुभव हैं। मेरा परिवार बहुत सहयोगी है और यह मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है, इसके अलावा मेरी छोटी बेटी सिद्धि मिश्रा 'गिन्नी' भी आगे बढ़ने के लिए मुझे प्रोत्साहित करती रहती है। पर्वतारोहण के प्रति मेरा जुनून माउंट एवरेस्ट से शुरू हुआ था। मेरा जन्म 12 नवंबर 1991 को तामिया गांव, जिला छिंदवाड़ा, मध्य प्रदेश, भारत में हुआ था। जब मैं सातवीं कक्षा में थी और बछेंद्री पाल पर एक चैप्टर पढ़ रही थी तो 'माउंट एवरेस्ट' के बारे में पता चला। इसके बाद, मैं खेलों में शामिल हो गयी, मास्टर्स ऑफ फिजिकल एजुकेशन (एम.पी.एड) में डिग्री ली, और प्राकृतिक चिकित्सा और योग विज्ञान में स्नातकोत्तर डिप्लोमा लिया। इसके अलावा, मेरे पास इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन (आईएमएफ) से 'जज कोर्स: स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग' किया और मैंने नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग, उत्तरकाशी से 'बेसिक और एडवांस माउंटेनियरिंग कोर्स' सहित बुनियादी और उन्नत पर्वतारोहण पाठ्यक्रम दोनों में "ए ग्रेड" हासिल किया। इसमें बहुत सारी चुनौतियां, अस्वीकृतियां, असफलताएं आईं लेकिन मैंने दृढ़ता के साथ अंत में इसे हासिल किया।"

 

 

 

"मैं अपनी पर्वतारोहण की यात्रा को जारी रखना चाहती हूं. मेरा लक्ष्य मेरे सेवन समिट मिशन की चुनौतियों पर विजय पाना है। उत्तरी अमेरिका में माउंट डेनाली और अंटार्कटिका में विंसन मैसिफ़ दो चोटियाँ हैं जिसे मुझे फतह करना है। ये सिर्फ पहाड़ नहीं हैं; वे मेरे दृढ़ संकल्प, भावना और मेरे अंदर मौजूद मूल्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं। मैं वर्तमान में मध्य प्रदेश सरकार के जनजातीय विभाग के लिए तकनीकी सहायता इकाई (टीएसयू) के लिए ईवाई (अर्नस्ट एंड यंग) में खेल और संस्कृति सलाहकार के रूप में काम कर रही हूं। मैंने तीन साल तक 'रन भोपाल रन' मैराथन के ब्रांड एंबेसडर के रूप में काम किया है। 2016 से अखिल भारतीय शारीरिक शिक्षा परिषद (AICPE) के राष्ट्रीय समन्वयक के रूप में, मैंने शारीरिक शिक्षा को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से योगदान दिया है।"

 

 

 

“मुझे दो बार TEDx स्पीकर बनने और प्रमुख मंचों पर अपने अनुभव साझा करने का भी मौका भी मिला है। मैंने युवाओं को प्रेरित और सशक्त बनाने के उद्देश्य से कॉलेजों में 50 से अधिक सेशन आयोजित किए हैं। मैंने भोपाल में भोज एडवेंचर फेस्ट और पातालकोट, जिला-छिंदवाड़ा में पातालकोट एडवेंचर फेस्टिवल के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है", भावना ने वर्ष 2022 में जिला पुरातत्व, पर्यटन और संस्कृति परिषद (डीएटीसीसी) छिंदवाड़ा के साथ मिल कर आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित हर घर तिरंगा अभियान, छिंदवाड़ा गौरव दिवस, ईट राईट कैंपेन, टूरिज्म प्रमोशन, अंकुर अभियान आदि के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 'छिंदवाड़ा मैराथन' का आयोजन किया। मैराथन में लगभग 5 हजार प्रतिभागियों ने भी भाग लिया था जो अब तक का हुआ प्रदेश का सबसे बड़ा मैराथन बना।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur

Recommended News

Related News