अकादमी के टीचर्स बच्चों को देंगे मैथ की ट्रेनिंग

Wednesday, Aug 21, 2019 - 03:09 PM (IST)

चंडीगढ़ (वैभव): शिक्षा विभाग द्वारा प्रोग्राम फॉर इंटरनैशनल असेसमैंट (पीसा) एग्जाम को लेकर शिक्षा विभाग कोई भी कसर छोडऩे के मूड में नहीं है। इसके लिए  शिक्षा विभाग स्कूलों में स्टूडैंट्स और टीचर्स के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इसी कड़ी में विभाग ने हाल ही में गवर्नमैंट मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल सैक्टर-8 में गणित की कार्यशाला आयोजित की गई थी। 

 

अब स्कूलों में टीचर्स की जगह बच्चों को गणित पढ़ाने की जिम्मेवारी उस अकादमी को सौंप दी है, जिसने कार्यशाला का आयोजन किया था। इससे एक बात तो साफ है कि विभाग द्वारा नियुक्त किए गए गणित के टीचर्स पर विभाग को खुद ही विश्वास नहीं है। 

 

इसलिए उसने बच्चों को गणित की ट्रैनिंग देने के लिए एक प्राइवेट अकादमी के साथ एम.ओ.यू. साइन किया है, जिसके अंतर्गत अकादमी के टीचर्स शहर के सरकारी स्कूलों में बच्चों को ट्रैनिंग देंगे। कार्यशाला शिक्षा विभाग ने एक प्रावइेट अकादमी के साथ मिल कर शुरू की थी। 

 

स्कूल में यह कार्यशाला एक प्रकार से डैमो था जिसमें विभाग की नजरा में अकदमी पूरी तरह से  खरी उतरी है। सूत्रों के अनुसार सरकारी स्कूलों में 6वीं क्लास से लेकर 8वीं क्लास तक बच्चों के लिए गणित सब्जेक्ट को अनिवार्य किया हुआ है, लेकिन गणित की इन टीचर्स का प्रदर्शन कुछ खास नहीं है। इस बात को देखते हुए शिक्षा विभाग ने अपने टीचर्स की जगह अकादमी को हायर किया है। पीसा की जो परीक्षा होने वाली है, उसमें इन क्लास के बच्चों द्वारा गणित कैटेगरी में परीक्षा देनी हैं। 

 

3 हजार विद्यार्थियों को होगा फायदा
गौरतलब है कि इस प्रोग्राम के तहत शहर के 9 स्कूलों को सिलेक्ट किया गया है। इन स्कूलों में करीब 3 हजार से बच्चे 6वीं क्लास से लेकरच्च् 8वीं क्लास में पढ़ते हैं। 

 

इस लेटेस्ट स्कील   को लागू करने का उद्धेश्य भी यहीं था कि बच्चों को ज्यादा से ज्यादा परीक्षा से पहले उसमें बैठने के लिए सक्षम बनाया जा सके। वहीं बच्चे भी इस परीक्षा कोच्चेकर काफी उत्साहित  दिख रहे है और प्रोग्राम में बड़ी उत्सुकता से हिस्सा ले रहे हैं।

 

इन क्लासों में गणित के लैवल को बढ़ाना है मुख्य उद्देश्य
सरकारी स्कूलों की 6वीं, 7वीं और 8वीं क्लास के स्टूडैंट्स के मैथ्स के लेवल को बढ़ाने के लिए और उनकी परफॉर्मेंस को ट्रैक करने के मकसद से शिक्षा विभाग ने यह टाइअप किया है। 

 

इस प्रोग्राम का पूरा उद्धेश्य गणित को स्टूडैंट्स के लिए आसान बनाना है। पीसा की परीक्षा में जिस अकादमी के साथ विभाग ने टाइअप किया है वह इंटरनैशनल लेवल पर काफी प्रसिद्ध है। यही कारण है कि विभाग ने इस अकादमी पर पूरा भरोसा जताया है।

pooja verma

Advertising