3 राज्यों के 5 शहरों के लिए शुरू होगी AC बस सर्विस

Saturday, Jul 21, 2018 - 09:19 AM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र): चंडीगढ़ प्रशासन का ट्रांसपोर्ट डिपार्टमैंट अगस्त के अंतिम सप्ताह में तीन राज्यों के अलग-अलग शहरों के लिए ए.सी. बस सर्विस शुरू करेगा। इसमें राजस्थान के जयपुर व श्रीगंगानगर, उत्तराखंड के ऋषिकेश व देहरादून और यू.पी. का आगरा शहर शामिल है। विभाग ने 40 सेमी डीलक्स बसें खरीदने के लिए टाटा मोटर्स को पहले ही आर्डर किया हुआ है। प्रत्येक बस का प्राइज 37 लाख रुपए के करीब है। इसलिए 40 बसें कुल 19 करोड़ रुपए में पड़ेंगी।

 

अगस्त में मिलेंगी 40 बसें
हर बस में 47 सीटें होंगी। हीटिंग की भी सुविधा होगी। साथ ही फ्रंट डेस्टिनेशन बोर्ड एल.ई.डी. बेस्ड होगा व एल.सी.डी. टेलीविजन भी होगा। अभी फिलहाल सी.टी.यू. की लांग रूटों पर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के लिए 160 नॉन एयर कंडीशनिंग बसें चल रही हैं। 

 

वहीं 20 ए.सी. बसें दिल्ली और शिमला के लिए चल रही हैं। यू.टी. ट्रांसपोर्ट डायरैक्टर अमित तलवार ने बताया कि अगस्त के बीच में उन्हें 40 सेमी डीलक्स बसें मिल जाएंगी। यू.पी. सरकार से परमिट को लेकर उनकी बात चल रही है। 

 

20 प्रतिशत ज्यादा किराया 
नई ए.सी. बस सर्विस के लिए यात्रियों को 20 प्रतिशत ज्यादा किराया देना होगा। प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि इन बसों में वह सुविधाएं अधिक दे रहे हैं इसलिए इसका किराया भी अधिक ही होगा लेकिन ए.सी. बसों के हिसाब से इतनी वृद्धि कोई ज्यादा नहीं है। 

Punjab Kesari

Advertising