वित्त एवं अनुबंध समिति के लिए नामांकन आज

punjabkesari.in Wednesday, Jan 19, 2022 - 12:22 PM (IST)

चंडीगढ़,(राय): नगर निगम की वित्त एवं अनुबंध समिति के चुनाव के लिए 19 जनवरी को नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। आम आदमी पार्टी अपने दो उम्मीदवारों का चयन कर चुकी है जबकि भाजपा और कांग्रेस के भी अपने-अपने उम्मीदवारों के ऐलान के साथ नामांकन भराए जाने की उम्मीद है। मेयर चुनाव के बाद वित्त एवं अनुबंध समिति को लेकर इंतजार बन गया था, क्यों कि मेयर की अध्यक्षता में 24 जनवरी को सदन की पहली बैठक होने जा रही है, उस लिहाज से वित्त एंव अनुबंध समिति का गठन भी जरूर बन गया था। संभव है कि बैठक वाले दिन वित्त समिति के चुनाव भी हो जाएं। मेयर चुनाव में जिस तरह का हंगामा मच था, हो सकता है उसकी आंच वित्त समिति चुनाव पर भी पड़े।


वहीं, मेयर ने सदन बैठक की तैयारी को दिशा देने के लिए कम्युनिटी सैंटर-38 वैस्ट में संबोधन सत्र के साथ लंच भी रखा है। सत्र में शहर के विकास के लिए रोड मैप पर चर्चा हो सकती है। लोहड़ी और मकर संक्रांति के मौके पर मेयर सभी पार्षदों से मिली थी। अब देखने वाली बात यह है कि अलग-अलग दलों की त्रिशंकु सदन के 35 पार्षद में से कौन-कौन मेयर की ओर से बुलाए गए लंच और संबोधन सत्र में हिस्सा लेने के लिए आते हैं। लंच के दौरान सियासी नजारा देखने को मिल सकता है। वैसे, मेयर के लिए सदन का संचालन किसी चुनौती से कम नहीं है। यही वजह है कि मेयर की ओर से हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। निकटता बढ़ाए जाने के यह प्रयास विपक्षी दलों के आकाओ कहीं ना कहीं रास नहीं आ रहा हैं।

 


वित्त एवं अनुबंध कमेटी नगर निगम की सबसे बड़ी कमेटी होती है, जिसमें निगम से जुड़े अनेक अहम फैसले लिए जाते हैं। इनमें शहर के वित्तीय मामलों और विकास से जुड़े कई मुद्दों पर फैसला लिया जाता है और बाद में हाउस में मंजूरी के लिए भेजा जाता है। निमम सदन बैठक से पहले वित्त समिति में निगम का अनुमानित बजट भी पारित किया जाता है। कमेटी के पांच सदस्य बनाए जाते हैं। एक सदस्य को चुने जाने के लिए न्यूनतम 7 पार्षद के वोट की जरूरत पड़ती है।

बैठक में पार्षदों को सदन की कार्रवाई के बारे में बताया
वहीं, आम आदमी पार्टी चंडीगढ़ के संयोजक प्रेम गर्ग के अनुसार सर्वसमिति से पार्षद तरुणा मेहता और जसबीर सिंह लॉडी को वित्त समिति चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को सभी पार्षदों के साथ कम्युनिटी सैंटर-43 में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन भी किया। संयोजक प्रेम गर्ग के मुताबिक बैठक में पार्टी के पार्षदों को सदन की कार्रवाई के बारे में मार्गदर्शन किया गया। वैसे सूत्र बताते हैं कि मेयर की ओर से बुलाई जाने वाली लंच बैठक और सदन को लेकर आम आदमी पार्टी  की रणनीति बनाए जाने की दिशा में यह बैठक बुलाई गई थी।

 


आप पार्षदों पर लंच बैठक में नहीं जाने का दबाव बनाया
उधर, भाजपा के सूत्रों का आरोप है कि आप पार्षदों पर लंच बैठक में नहीं जाने का दबाव बनाया गया। हालांकि भाजपा की ओर से दावा किया जा रहा है कि आप के कुछ पार्षदों का मत है कि उन्हें पहले शहर के विकास की तरफ ध्यान देने के लिए साथ चलाना होगा।

 


कांग्रेस भी उतारेगी उम्मीदवार
निगम में सबसे अहम मानी जाती फाइनेंस एंड कॉन्ट्रैक्ट कमेटी के चयन को लेकर कांग्रेस भी अपना कैंडीडेट पेश करने जा रही है। मेयर चुनाव की मतदान प्रक्रिया से कांग्रेस ने अपने हाथ पीछे कर लिए थे। पार्टी अध्यक्ष सुभाष चावला ने कहा कि वह सातों पार्षदों के साथ बैठक करेंगे और पार्टी की तरफ से कमेटी के लिए अपने उम्मीदवार का नामांकन भरवाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Related News

Recommended News