एन.आई.ए. ने पंजाब व हरियाणा पुलिस के साथ मिलकर की बड़ी कार्रवाई: कई संदिग्धों को हिरासत में लिया, दिनभर चली कार्रवाई में हथियार और गोला-बारूद जब्त

punjabkesari.in Wednesday, May 17, 2023 - 10:02 PM (IST)

चंडीगढ़,(रमनजीत): राष्ट्रीय जांच एजैंसी (एन.आई.ए.) ने एक व्यापक अभियान में पंजाब पुलिस और हरियाणा पुलिस के साथ मिलकर बुधवार को 324 स्थानों पर छापेमारी की और कुख्यात आतंकवादी- गैंगस्टर-ड्रग तस्करों की सांठगांठ के मामले से संबंधित संदिग्धों की छानबीन की। एन.आई.ए. द्वारा ऑप्रेशन ध्वस्त के तहत की गई यह कार्रवाई 8 राज्यों पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, यू.पी., राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, चंडीगढ़ और मध्य प्रदेश में एक ही समय चलाई गई और इस दौरान कई संदिग्धों को हिरासत में लिया गया। जहां एन.आई.ए. ने 129 दरवाजों पर दस्तक दी, वहीं पंजाब पुलिस ने 17 जिलों में 143 स्थानों पर तलाशी ली और हरियाणा पुलिस ने 10 जिलों में 52 स्थानों पर एक साथ सुबह 5.30 बजे छापेमारी शुरू की।

 

 

 


जानकारी के मुताबिक दिनभर चले तलाशी अभियान का उद्देश्य लॉरेंस बिश्नोई, छेनू पहलवान, दीपक तीतर, भूपी राणा, विकास लगरपुरिया, आशीष चौधरी, हरसिमरत सिम्मा, अनुराधा, गुरप्रीत सेखों, दिलप्रीत बाबा, जैसे खूंखार गैंगस्टरों के अलावा एक नामित आतंकवादी अर्श डल्ला के आतंकी गठजोड़ को तोडऩा था। आज की छापेमारी का फोकस हथियार आपूॢतकर्ताओं, अपराधियों से संबंधित फाइनैंसरों, रसद प्रदाताओं और हवाला ऑप्रेटरों पर था, जो पाकिस्तान और कनाडा जैसे अन्य देशों के ड्रग तस्करों और आतंकवादियों के साथ काम करने वाले कट्टरपंथी गिरोहों से जुड़े थे। एन.आई.ए. व राज्य पुलिसों के छापेमारी दलों ने 60 मोबाइल फोन, 5 डी.वी.आर., 20 सिम कार्ड, 1 हार्ड डिस्क, 1 पेन ड्राइव, 1 डोंगल, 1 वाईफाई राउटर, एक डिजिटल घड़ी के अलावा 1 पिस्टल, मिश्रित गोला बारूद (जिंदा और इस्तेमाल किए गए कारतूस दोनों), दो मेमोरी कार्ड, 75 दस्तावेज और रुपए 39 लाख 60 हजार नकद जब्त किए हैं। 

 

 


टारगेट किङ्क्षलग्स, खालिस्तान समर्थक संगठनों के आतंकवाद के वित्तपोषण, जबरन वसूली आदि से संबंधित 3 मामलों को अगस्त 2022 में दर्ज करने के बाद एन.आई.ए. द्वारा शुरू की गई इस तरह की कार्रवाई की शृंखला में यह छठा तलाशी अभियान था। इन मामलों में महाराष्ट्र के बिल्डर संजय बियानी और पंजाब के अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी संदीप नंगल अम्बियां की हत्याओं के मामले भी उल्लेखनीय हैं। एन.आई.ए. की जांच से पता चला है कि साजिशें विभिन्न राज्यों की जेलों में रची जा रही थीं और विदेशों में स्थित गुर्गों के एक संगठित नैटवर्क द्वारा इसे अंजाम दिया जा रहा था। कई जेलों में बंद गैंगस्टरों द्वारा चलाए जा रहे घातक गठजोड़ और गैंगवार के केंद्र बनने की खबरों के बाद इन गिरोहों पर ध्यान केंद्रित हुआ। ऐसी ही ताजा घटनाएं दिल्ली की तिहाड़ जेल व पंजाब की गोइंदवाल जेल में घटित हुई थीं। 

 

 


एन.आई.ए. ने मामलों की जांच के दौरान पाया कि कई अपराधी, जो भारत में गैंगस्टरों का नेतृत्व कर रहे थे, पाकिस्तान, कनाडा, मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भाग गए थे, जहां से वे भारत भर की जेलों में बंद अपराधियों के साथ मिल कर गंभीर अपराधों की योजना बनाने में लगे हुए थे। ये आपराधिक समूह ड्रग्स और हथियारों की तस्करी, हवाला और जबरन वसूली के जरिए लक्षित हत्याएं कर रहे थे और अपनी नापाक गतिविधियों के लिए धन जुटा रहे थे। जिन स्थानों पर आज छापे मारे गए उनमें पंजाब के अबोहर, मोगा, फाजिल्का, लुधियाना, मोहाली, फिरोजपुर, तरनतारन, लुधियाना, फरीदकोट, रूपनगर, नवांशहर, फिरोजपुर, अमृतसर, पटियाला, बरनाला और जालंधर जिले, हरियाणा के गुरुग्राम, यमुनानगर, अंबाला, रोहतक, सिरसा, कुरुक्षेत्र और झज्जर जिले; राजस्थान के श्री गंगानगर, चूरू, बीकानेर और जयपुर जिले; उत्तर प्रदेश में बागपत, मेरठ और लखनऊ; मध्य प्रदेश के ङ्क्षभड और बड़वानी जिले; द्वारका के अलावा, दिल्ली / एन.सी.आर. के उत्तर, उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व, दक्षिण, बाहरी और बाहरी उत्तरी जिले शामिल हैं। 

 

 

 


ध्यान रहे कि एन.आई.ए. ने इससे पहले 231 स्थानों पर तलाशी ली थी और 1129 राउंड गोला-बारूद के साथ 4 घातक हथियारों सहित 38 हथियार जब्त किए थे। इसने अब तक 87 बैंक खातों को सील कर दिया है और 331 डिजिटल उपकरणों, 418 दस्तावेजों और 2 वाहनों को जब्त करने के अलावा 13 संपत्तियां कुर्क की हैं। दो भगौड़ों को नामित व्यक्तिगत आतंकवादी घोषित किया गया है और 10 व्यक्तियों के खिलाफ गैर-जमानती वारंट और 14 अन्य के खिलाफ एल.ओ.सी. जारी किए गए हैं। इस तरह के आतंकी नैटवर्क के साथ-साथ उनकी फंङ्क्षडग और सपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर को खत्म करने के लिए आगे की जांच जारी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News