पंजाब में एक परिवार को एक ही टिकट: कैप्टन

Wednesday, Aug 24, 2016 - 02:11 AM (IST)

चंडीगढ़: कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह ने आज कहा कि 2017 विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के चिन्ह पर चुनाव लडऩे के लिए एक परिवार से एक ही सदस्य को टिकट दिया जाएगा। अमरिंदर ने पंजाब कांग्रेस की विभिन्न कमेटियों की बैठक के बाद यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘किसी भी व्यक्ति को दो विधानसभा सीटों से चुनाव लडऩे का मौका नहीं मिलेगा। एक परिवार से एक ही सदस्य को टिकट मिलेगा।’’  पंजाब में कांग्रेस को पार्टी चिन्ह पर चुनाव लडऩे के लिए उम्मीदवारों से 1661 आवेदन मिले हैं। 

 
पंजाब में 117 विधानसभा सीटें हैं और कई उम्मीदवारों और परिवार के सदस्यों ने कई सीटों पर चुनाव लडऩे के लिए आवेदन किया है। सिंह ने कहा कि कुल आवेदनों में से 1025 सामान्य श्रेणी के, 636 आरक्षित श्रेणी के तथा 500 एेसे युवाओं के आवेदन हैं जो 45 वर्ष से कम आयु के हैं। राज्यसभा से इस्तीफा देने के बाद नवजोत सिंह सिद्धू जहां अपनी भावी योजना का खुलासा नहीं कर रहे हंै, सिंह ने कहा कि सिद्धू का कांग्रेस में शामिल होने के लिए स्वागत है। 
 
उन्होंने कहा, ‘‘सिद्धू एक पुराने कांग्रेसी परिवार से संबन्ध रखते हैं और उनके पिता पार्टी के सदस्य रहे हैं। उनमें सिद्धू में कांग्रेेस का डीएनए है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम सिद्धू को कांग्रेस में एक प्रमुख भूमिका दे सकते हैं।’’  उन्होंने इस बात को खारिज कर दिया कि पंजाब में आप की एक लहर है। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस 2017 के विधानसभा चुनाव में अकालियों और आप को परास्त करेगी।
 
 
Advertising