पुलिस कर्मियों की लंबित अपीलों के निराकरण के लिए बनेगा सैल

punjabkesari.in Friday, Apr 02, 2021 - 09:07 PM (IST)

चंडीगढ़, (पांडेय): पुलिस कर्मियोंं की लंबित अपीलों के निराकरण को लेकर अब गृह मंत्री अनिल विज सख्त हो गए हैं। मंत्री के आदेशों पर पुलिस मुख्यालय में अपील निस्तारण सैल बनाने की कवायद शुरू की गई है। इस सैल में सिर्फ अपीलों से संबंधित मामले ही रखे जाएंगे और उन मामलों का अध्ययन कर डी.जी.पी. को फीडबैक दिया जाएगा। मंत्री का मानना है कि पुलिस कर्मियोंं की अपीलें लंबित होने के कारण उन्हें वर्षों तक इंतजार करना पड़ता है, जहां वह हाईकोर्ट तक भी नहीं पहुंच पाते हैं। लिहाजा अब गृह सचिव से लेकर डी.जी.पी. व आई.जी. स्तर के अफसरों को अपीलों का समय से निराकरण करने के सख्त आदेश दिए गए हैं। मौजूदा समय में करीब 5 हजार अपीलें लंबित पड़ी हैं।


‘अपराधों पर नियंत्रण के लिए जनता से बेहतर तालमेल जरूरी’ 
गृह मंत्री ने पुलिस अफसरों को जनता के साथ बेहतर तालमेल बनाने के आदेश दिए हैं। विज ने कहा कि अपराधियों और कानून का उल्लंघन करने वालों में पुलिस का भय होना चाहिए, जबकि जनता का पुलिस पर विश्वास होना चाहिए। अपराधियों में पुलिस का भय व रुतबा तभी बढ़ेगा जब पुलिस अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाते हुए पब्लिक के साथ मेलजोल बढ़ाएगी। विज ने कहा कि किसी भी सरकार की छवि को बनाने में पुलिस विभाग की अहम भूमिका होती है।

इसे ध्यान में रखते हुए अपराध की रफ्तार पर लगाम लगाकर नागरिकों को समय पर इंसाफ सुनिश्चित करने के लिए पुलिस द्वारा सभी संभव प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि जनता के सहयोग से पुलिस आपराधिक गतिविधियों पर काफी हद तक अंकुश लगा सकती है इसलिए पुलिस अधिकारी जनता से बेहतर तालमेल बनाएं।  


‘हकोका कानून को राष्ट्रपति की मंजूरी का इंतजार’ 
गृह मंत्री ने कहा कि प्रदेश में संगठित गिरोह का खात्मा करने के लिए एस.टी.एफ. बेहतर काम कर रही है। एस.टी.एफ. के लिए नए आधुनिक वाहन, नवीनतम तकनीक के उपकरण सहित सॉफ्टवेयर इत्यादि मुहैया करवाने के लिए सैद्धांतिक रूप से स्वीकृति भी प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि विधानसभा में हरियाणा संगठित अपराध नियंत्रण (हरकोका) विधेयक को पारित कर राष्ट्रपति के अनुमोदन के लिए केंद्र सरकार को भेजा हुआ है जहां से मंजूरी मिलते ही इसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा।


‘अपराध को जड़ से रोकना बेहद जरूरी’ 
विज ने कहा कि सभी क्राइम आपस में जुड़े होते हैं। कोई भी अपराध छोटा या बड़ा नहीं होता। अगर शुरू से ही अपराध को रोकने के प्रयास किए जाएं तो आगे चलकर इसके बेहतर परिणाम मिलते हैं। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि राज्य सरकार की मंशा अनुरूप प्राथमिकता के आधार पर अपराध पर रोक लगाई जाए। उन्होंने इन्वैस्टिगेशन के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए ताकि अपराधी को सजा व पीड़ित का समय पर न्याय मिल सके।


‘दो अपराधियों की संपत्ति कुर्क करने के लिए ई.डी. को लिखा पत्र’ 
गृह मंत्री ने बताया कि पुलिस ने पिछले 10 दिनों में 2 बड़े अपराधियों को पकड़ा है, जिनकी अर्जित संपत्ति को कुर्क करवाने के लिए प्रवर्तन निदेशालय को लिखा गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में बड़े अपराधियों को किसी भी तरह से बख्शा नहीं जाएगा।


‘हर साल 800 रिटायर तो 200 पुलिसकर्मियों की होती है मृत्यु’ 
विज ने कहा कि हर साल पुलिस विभाग से 800 कर्मी रिटायर हो जाते हैं तथा 200 कर्मियों की मृत्यु हो जाती है। इस वर्ष लगभग 7500 रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया हरियाणा राज्य कर्मचारी आयोग के माध्यम से की जानी हैं। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य को लेकर खास मुहिम शुरू की जाएगी और उन्हें साप्ताहिक अवकाश भी दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News