सिद्धांत ने बनाई ऐसी वेबसाइट, एक क्लिक से घर आएंगे लोकल मिस्त्री

Sunday, Jan 10, 2016 - 05:59 PM (IST)

पंचकूला : सेक्टर चार निवासी 21 वर्षीय युवक सिद्धांत कपूर ने एक ऐसी वेबसाइट बनाई, जो ग्राहकों को एसी रिपेयर, रेफ्रिजरेटर, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, कारपेंटर, कंप्यूटर मैकेनिक, वाटर प्यूरीफायर, पेस्ट कंट्रोल व इलेक्ट्रिक आइटम के कारीगर उपलब्ध कराते हैं। इस वेबसाइट के बनने से 70 लोगों को रोजगार मिला और कई समस्याओं का समाधान भी हुआ। जैसे कि घर के छोटे-बड़े काम के लिए किसी प्लंबर, मिस्त्री या इलेक्ट्रीशियन को बुलाना पड़ता है तो सभी के सामने समस्या खड़ी हो जाती है कि आखिर किसे बुलाया जाए, यदि आता है तो कितने रुपये लेगा? कही ज्यादा रुपये न ले ले। काम कैसा करेगा? ऐसे कई सवाल पैदा होते है, लेकिन अब इन सभी सवालों के जवाब सिद्धांत की localmistri.com नामक वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएंगे। 

 

70 से ज्यादा कारीगरों को अपने साथ जोड़ा और उन्हें काम दिया 

सिद्धांत बताते हैं कि स्टार्टअप का असली मकसद अपने आइडिया को कामयाब बनाने के साथ लोगों को काम देना है। प्लंबर या कारपेंटर जैसे वर्ग को कभी मिलता है तो कभी खाली बैठना पड़ता है। सिद्धांत ने 70 से ज्यादा कारीगरों को अपने साथ जोड़ा और उन्हें काम दिया। 


घंटे के आधार पर काम के रेट तय

कंपनी ने घंटे के हिसाब से सभी कामों के रेट तय रखे हैं। आधे घंटे के लिए 150 रुपये, एक घंटे के लिए 200 रुपये, उसके आगे के लिए प्रति घंटे 50 रुपये। यदि कोई बड़ा काम होगा तो वेबसाइट अपना एक सर्विस प्रोवाइडर ग्राहक के घर भेजेगा और काम का मूल्याकंन कर उसे बताएगा कि कितना खर्चा आएगा। उसके बाद ग्राहकों पर निर्भर होगा कि वे काम करवाते या नहीं। इसके लिए फिलहाल कोई चार्ज नहीं लगेगा। यदि ग्राहकों को लगता है कि उन्हें सर्विस प्रोवाइडर पसंद नहीं आया तो दूसरा सर्विस प्रोवाइडर भेजा जाएगा। ग्राहक वेबसाइट के हेल्पलाइन नंबर 9023339023 पर कॉल भी कर सकते हैं।

 

डेढ़ साल पहले शुरू हुआ था सफर

सिद्धांत ने अगस्त 2014 को अपनी ई-कंपनी बनाई थी। उनके साथ विवेक जिंदल भी जुड़े थे, लेकिन वे पढ़ाई के सिलसिले में विदेश चले गए हैं। अब वेबसाइट को संचालन की जिम्मेदारी सिर्फ सिद्धांत के पास है। 

Advertising