पी.यू. हैल्थ सैंटर में बनेगा 50 बेड का आर्युवैदिक अस्पताल, प्रस्ताव तैयार

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2019 - 12:06 PM (IST)

चंडीगढ़ (रश्मि): पंजाब यूनिवर्सिटी के  सैक्टर-14 स्थित भाई घनैया जी इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ सैंटर में अब मरीजों का अब आयुर्वैदिक से इलाज भी हो सकेगा। इस सैंटर में आयुष का आयुर्वैदिक अस्पताल खोलने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। 

 

जानकारी के मुताबिक  पी.यू. में 50 बैड का आयुष का अस्पताल बनाने की योजना है। पी.यू. को अस्पताल बनाने की अप्रूवल के लिए सैंटर की ओर से पत्र आ गया है।

 

पी.यू. को इस प्रोजैक्ट के लिए सैंटर की ओर से 9 करोड़ रुपए फंड दिए जाएंगे। इस प्रोजैक्ट के तहत जल्द हैल्थ सैंटर में आयुष अस्पताल के लिए बिल्डिंग का निर्माण कार्य शुरूकिया जाएगा। प्रस्ताव के तहत अगले एक-डेढ़ वर्ष में आयुष अस्पताल के लिए बिल्डिंग तैयार कर ली जाएगी। 

 

हर वर्ष इस अस्पताल के लिए डेढ़ करोड़ के फंड मिलेंगे, जिसमें से एक करोड़ 20 लाख स्टाफ के वेतन में जाएंगे और बाकीके 30 लाखकी प्रत्येक वर्ष दवाइयां खरीदी जाएंगी। प्रस्ताव के तहत अस्पताल में कुल 49 स्टॉफ सदस्य होंगे। इनमें से कुछ रैगुलर बाकी कांट्रैक्ट पर रखे जाएंगे। 

 

सैंटर में अल्ट्रासाऊंड मशीन भी लगेगी
पी.यू. का   इसके लिए डायरैक्टर हैल्थ सर्विसेज (डी.एच.एस.) के साथ टॉयअप हो गया है। फिलहाल कैंपस में एलोपैथिक दवाइयां लेने की सलाह मरीजों को दी जाती है, जबकि आयुर्वैदिक दवाओं लेने व आयुवैदिक दवा की सलाह लेने के लिए मरीजों को कैंपस से बाहर जाना पड़ता है, लेकिन अस्पताल खुलने से मरीजों को काफी फायदा होगा। 

 

हैल्थ सैंटर में यह अस्पताल की बिल्डिंग पार्किंगकी जगह पर बनाई जा सकती है। इस बिल्डिंग  के निर्माण के लिए जल्द ही एक्स.ई.एन. ऑफिस से संपर्क किया जाएगा, जिससे बिल्डिंग का मैप तैयार किया जा सके। हैल्थ सैंटर पर जल्द ही अल्ट्राससाऊंड मशीन लगाने की भी योजना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News