आज से सजेगा पटाखा बाजार 96 को मिले लाइसैंस

Tuesday, Oct 17, 2017 - 01:43 AM (IST)

चंडीगढ़, (नीरज): लंबी जद्दोजहद के बाद आखिरकार तय हो गया कि दीवाली के लिए शहर में कौन और कहां पटाखे बेच पाएगा। पटाखे बेचने के लिए परमीशन को आवेदन करने वाले कुल 614 कारोबारियों में से 96 के नाम सोमवार को डी.सी. अजीत बालाजी जोशी की मौजूदगी में ड्रॉ के जरिए अस्थाई लाइसैंस के लिए फाइनल किए गए।

इन्हें देर शाम तक लाइसैंस जारी कर दिए गए। इसी के साथ प्रशासन ने शहर में पटाखे बेचने के लिए पहले तय की गई साइट्स की संख्या 17 से घटाकर 9 कर दी है। क्योंकि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के बाद पटाखे बेचने वालों की संख्या मात्र 96 तक रह गई। ड्रॉ में सफल रहे आवेदक अब मंगलवार से इन 9 साइट्स पर पटाखे बेचने का काम शुरू कर देंगे।

इस बीच, ड्रॉ के दौरान चंडीगढ़ क्रैकर्स डीलर्स एसोसिएशन ने कुर्सियों के बजाय जमीन पर बैठकर उन व्यापारियों के समर्थन में रोष जताया, जो इस बार पटाखे बेचने से वंचित रह गए हैं। दो दिन पहले पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए न केवल पटाखे सिर्फ दीवाली के दिन, वह भी शाम साढ़े छह बजे से रात साढ़े नौ बजे तक फोडऩे का आदेश जारी किया, बल्कि इस बार पटाखे बेचने के लिए जारी किए जाने वाले अस्थाई लाइसैंस की संख्या पिछले साल जारी किए गए लाइसैंसों की संख्या के मुकाबले सिर्फ 20 फीसदी करने का भी आदेश दिया था।

पिछले साल 482 लाइसैंस जारी किए गए थे। इस हिसाब से 20 फीसदी यानी मात्र 96 लाइसैंस जारी किए गए। इसके लिए प्रशासन ने ड्रॉ निकाला और ड्रॉ में शामिल होने के लिए सोमवार को दोपहर 2 बजे तक आवेदन लिए गए। इस दौरान कुल 614 आवेदन आए। इसके बाद शाम करीब सवा पांच बजे डी.सी. अजीत बालाजी जोशी की मौजूदगी में ड्रॉ की प्रक्रिया शुरू हुई, जो कि शाम करीब साढ़े सात बजे तक चली। इस मौके पर ए.डी.सी. राजीव गुप्ता और तहसीलदार अमरिंदर सिंह भी मौजूद रहे।

जमीन पर बैठ गए कारोबारी

ड्रॉ के दौरान प्रशासन ने सभी आवेदकों के लिए कुर्सी का इंतजाम किया था लेकिन चंडीगढ़ क्रैकर्स एसोसिएशन के प्रधान देविंदर गुप्ता और महासचिव चिराग अग्रवाल के नेतृत्व में सभी कारोबारी जमीन पर ही बैठ गए। उनका कहना था कि पटाखे बेचने के लिए लाइसैंस लेने से वंचित रहे 518 कारोबारियों के समर्थन में उन्होंने रोष स्वरूप ऐसा किया। क्योंकि यह तमाम व्यापारी मायूस हैं। लाइसैंस न मिलने से इनको करोड़ों का नुक्सान हुआ है। कइयों ने माल बुक करवा रखा था तो कई माल उठा चुके थे लेकिन सिर्फ 96 लोगों को लाइसैंस देने का फैसला ऐन वक्त पर हुआ।

ड्रॉ में नहीं निकला किसी नेता का नाम

पटाखा कारोबारियों के हक में शुरू से संघर्ष कर रही चंडीगढ़ क्रैकर्स डीलर्स एसोसिएशन के किसी नेता का नाम भी ड्रॉ में नहीं निकला। चंडीगढ़ क्रैकर्स एसोसिएशन के प्रधान देविंदर गुप्ता और महासचिव चिराग अग्रवाल समेत तमाम पदाधिकारियों ने भी पटाखे बेचने के अस्थाई लाइसैंस के लिए आवेदन किया था।

Advertising