21 करोड़ 90 लाख से बनेगी 9 कि.मी. लंबी नई सीवरेज मेन लाइन

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2019 - 12:58 PM (IST)

मोहाली(नियामियां) : मोहाली की सीवरेज लाइन काफी पुरानी हो चुकी है और इसके किसी भी समय पर जाम हो जाने की संभावना जताई जा रही है। इसके मद्देनजर साल 2015 में नगर निगम ने एक प्रस्ताव पास किया था कि शहर के अलग-अलग फेजों के बाहर से बाहर गुजरती सीवरेज की पुरानी मेन लाइन की जगह नई लाइन बनाई जाए। 

स्थानीय निकाय विभाग की ओर से यह प्रस्ताव रोक लिया गया था, परंतु अब सरकार ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस काम पर लगभग 21 करोड़ 90 लाख रुपए का खर्चा आएगा और यह लगभग 9 कि.मी. लंबी होगी। इस सीवरेज लाइन के निर्माण होने के बाद शहर के अलग-अलग फेजों में होती सीवरेज जाम की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

50 साल तक नहीं होगा सीवरेज जाम :
इस संबंधित जानकारी देते हुए नगर निगम के मेयर कुलवंत सिंह ने बताया कि नगर निगम की पहली मीटिंग 18 सितंबर 2015 को हुई थी। उसमें प्रस्ताव पास किया गया था कि यह सीवरेज की लाइन नए तरीके से बिछवाई जाए, परंतु सरकार ने इस प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी और अब सरकार द्वारा इस प्रोजैक्ट को मंजूरी दे दी गई है जिस पर होने वाला खर्चा अमरुत मिशन के तहत किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि फेज-1 से मंडी बोर्ड तक बनने वाली इस सीवरेज की मेन लाइन के चालू होने से शहर वासियों को बड़ी राहत मिलेगी और इसके साथ अगले 50 वर्षों तक शहर वासियों को सीवरेज जाम की समस्या नहीं आएगी।

जल्द जारी होंगे नई सीवरेज लाइन के जरूरी टैंडर :
उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा इस प्रस्ताव को मंजूरी देने उपरांत इस नई सीवरेज लाइन के निर्माण के लिए जरूरी टैंडर जल्दी जारी कर दिए जाएंगे और इसका काम जल्दी ही आरंभ हो जाएगा। 

उन्होंने बताया कि इस सीवरेज लाइन के निर्माण केंद्र सरकार के अमरुत मिशन की गाइड लाइनों अनुसार ही की जानी है और इस पर होने वाले खर्च का 50 प्रतिशत केंद्र्र सरकार की ओर से (1061.41 लाख) दिया जाना है। इस प्रोजैक्ट का 30 प्रतिशत (636.85) हिस्सा राज्य सरकार की ओर से खर्च किया जाएगा और बाकी की 20 प्रतिशत रकम (424.56 लाख) नगर निगम की ओर से खर्च की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News