80 सी.सी.टी.वी. कैमरों में कैद होगी शहर की हरकत, चप्पे-चप्पे पर रहेगी नजर

Monday, Nov 19, 2018 - 12:18 PM (IST)

मोहाली(राणा): शहर में अब अपराधियों पर नकेल कसने के लिए पुलिस विभाग ने पूरी कमर कसने की तैयारी कर ली है। अब जल्द शहर ही पूरा शहर सी.सी.टी.वी. कैमरों की निगरानी में होगा, जिसकी शुरुआत हो चुकी है और जल्द इस प्रोपोजल पर मोहर लगने के बाद काम शुरू कर दिया जाएगा। यह प्रोजैक्ट पर 2 करोड़ का खर्च आएगा। अब अपराधी किसी भी वारदात को अंजाम देने के बाद आराम से शहर के बाहर नहीं निकल सकते। प्रोजेक्ट की पूरी फाइल नगर निगम मोहाली ने तैयार कर ली है। 

जल्द इसे संबधित विभाग को भेज दिया जाएगा। बता दें कि केंद्र का प्रोजेक्ट है, जिसके तहत ज्यादातर शहर सी.सी.टी.वी. कैमरों की निगरानी में किए जा रहे हैं। ताकि अपराधिक वारदातों पर लगाम कसी जा सके। यह प्रोजेक्ट नगर निगम के पास आया था। इसे एस.एस.पी. को भेज दिया गया। पुलिस विभाग द्वारा शहर का सर्वे किया गया। रिपोर्ट में कुल 80 सी.सी.टी.वी. कैमरें लगाने के लिए कहा गया है। इनमें शहर के लाइट प्वांइट, चौक व शहर से बाहर जाने वाले रास्ते शामिल हैं।

अब पुलिस कर्मचारी भी होंगे कैमरों की नजर में
अपराधियों के साथ-साथ अब पुलिस भी सी.सी.टी.वी. कैमरों की निगरानी में होगी, क्योकि जो शहर में कैमरें लगाए ज रहे हैं। इसमें पुलिस थाने भी शामिल हैं। क्योंकि काफी समय से लोगों द्वारा यह मांग उठाई जा रही थी कि पुलिस थाने के अंदर उनसे मारपीट की जाती है। बता दें कि कुछ माह पहले ही मटौर थाना में पुलिस द्वारा पकड़े गए एक युवक की पुलिस लॉक-अप में ही मौत हो गई थी। उसका अभी तक खुलासा नहीं हुआ है कि आखिर उसकी मौत हुई कैसे थी। मृतक के परिजनों ने थाना पुलिस पर ही गंभीर आरोप लगाए थे। 

एंट्री प्वाइंट पर कैमरे नहीं
बता दें कि शहर में कई बड़ी वारदातें हो चुकी हैं। जिनमें से कुछ अपराधी फरार हो जाते हैं। क्योंकि एंट्री प्वाइंटों पर कैमरें ही नहीं है। किसी भी लाइट प्वाइट पर भी कैमरें नहीं है। इसकी का फायदा अपराधी उठा लेते हैं। 

bhavita joshi

Advertising