चंडीगढ़ के 75 प्रतिशत लोग पी रहे मिलावटी दूध

punjabkesari.in Tuesday, May 10, 2016 - 01:48 AM (IST)

 चंडीगढ़, (रवि) : चंडीगढ़ के 75 प्रतिशत लोग मिलावटी दूध ज्यादा पी रहे हैं। 1 अप्रैल को चंडीगढ़ हैल्थ डिपार्टमैंट की ओर से लांच की गई मोबाइल फूड टैस्टिंग वैन की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। मोबाइल फूड टैस्टिंग वैन हफ्ते में पांच दिन चंडीगढ़ के अलग-अलग सैक्टर्स में खड़ी होती है। वैन में तैनात स्टाफ  का कहना है कि रोजाना उनके पास 20 से 22 लोग फूड टैस्ट के लिए आ रहे हैं लेकिन इनमें से 15 से 18 लोग सिर्फ  दूध की जांच के लिए आ रहे हैं और दूध के सैंपल्स में पानी की मिलावट पाई जा रही है। 

मिल रहा शुद्ध दूध 

टैस्टिंग वैन में जहां दोधी के दूध में पानी की मिलावट पाई जा रही है, वहीं मार्कीट में बिक रहे दूध में मिलावट नहीं पाई जा रही है। चंडीगढ़ हैल्थ डिपार्टमैंट के डी.ओ डा. सुखविंद्र सिंह का कहना है कि अच्छी बात है कि लोग खाने-पीने की चीजों को लेकर अवेयर हो रहे हैं। वहीं उन्होंने बताया कि दूध के सैंपल्स में पानी की मिलावट के अलावा किसी और चीज की मिलावट नहीं पाई जा रही है। 

क्या-क्या होता है टैस्ट

मोबाइल फूड टैस्टिंग वैन में दूध, खोया, पनीर, देसी घी, तेल, सेला चावल, दालें, बेसन, हल्दी, हींग, मसालों की टैस्टिंग की जाती है। जिसके लिए 30 रुपए देने होते हैं और इनकी रिपोर्ट साथ के साथ दे दी जाती है। वहीं 5 प्रतिश्त लोग दाल और हल्दी की जांच के लिए भी आ रहे हैं।

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News