चंडीगढ़ में 70% वोटिंग, प्रशासन के दावों की कई बूथों पर हवा उड़ती आई नजर

punjabkesari.in Monday, May 20, 2019 - 08:51 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : लोकसभा चुनाव को लेकर रविवार को चंडीगढ़ में 70 फीसदी के करीब वोटिंग हुई है। हालांकि यह प्रतिशतता और बढऩे के आसार हैं क्योंकि देर रात तक कई जगह से पोलिंग पार्टियां  नहीं पहुंची थी। वहीं मोहाली में 60.68 फीसदी वोटिंग हुई। चंडीगढ़ से 36 उम्मीदवार मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा में है। 

PunjabKesari

चंडीगढ़ प्रशासन ने यूं तो शहर के सभी बूथों पर विशेष इंतजाम के दावे किए थे, लेकिन इन दावों की बहुत से बूथों पर हवा उड़ती नजर आई, क्योंकि लोग लंबी लंबी लाइनों में खड़े थे और उन्हें पानी पीने तक नहीं मिल पाया। बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए भी प्रशासन की ओर से कोई विशेष व्यवस्था नहीं की गई थी। कई जगह ई.वी.एम. खराब होने की भी शिकायतें निर्वाचन कार्यालय को मिली। बाद में हालांकि इन्हें रिप्लेस कर दिया गया। मगर वोटिंग देरी से शुरू हुई।

आधार कार्ड पर एड्रैस गलत, नहीं कर पाए वोट :
सैक्टर 27 में तो बहुत से बुजुर्ग बिना वोट करे ही वापस चले गए। इसी तरह कई बूथों पर आधार कार्ड को मौजूद पोलिंग अफसरों ने मान्य नहीं माना। उन्होंने कहा कि वोटर कार्ड ही लेकर आएं तभी वोट करने दी जाएगी। 

जिनके आधार कार्ड पर एड्रेस गलत थे उन्हें भी वोट नहीं करने दिया गया। बहुत से लोगों ने शिकायत की कि आधार कार्ड पर उनके किराये के मकान का एड्रेस था, लेकिन अब दूसरी जगह रह रहे थे लेकिन उन्हें वोट नहीं करने दिया गया।

टैंट न पानी, पसीने से हुए तर-बतर :
धनास के जसविंद्र ने बताया कि तेज धूप है तो क्या वोट तो देना ही है। वहीं प्रशासन की ओर से टेंट और पीने के पानी का पर्याप्त इंंतजाम न कराने से मतदाता परेशान रहे। लंबी लाइनें तो लगीं लेकिन धूप से बचने को टैंट का इंतजाम नहीं किया गया। 

PunjabKesari

वोटर्स का कहना है कि पानी तो स्कूल के अंदर है बाहर जो पसीने से तरबतर हैं वह कहां जाकर पानी पिएं। बोतल पर भी पांबदी लगी है, लेकिन वोट तो देकर ही जाएंगे।

कई जगह ई.वी.एम. खराब, देरी से मतदान :
सैक्टर 29 ट्रिब्यून मॉडल स्कूल के पोलिंग बूथ पर 41 नंबर ई.वी.एम. खराब होने की वजह से वोटरों को इंतजार करना पड़ा। सैक्टर-19 के राजकीय हाई स्कूल के बूथ नंबर 144 में ई.वी.एम. खराब होने के कारण लोगों ने काफी शोर मचाया, जिसके आधे घंटे बाद 7.30 बजे से मतदान  शुरू हो पाया। मौलीजागरां के बूथ नंबर 477 पर मशीन खराब होने के कारण बूथ के बाहर लाइन लगाए खड़े मतदाता काफी परेशान हुए।

21 ट्रांसजैंडर ने पहली बार डाला वोट :
इस बार चंडीगढ़ में 21 ट्रांसजैंडर ने पहली बार मतदान किया। मतदान करने आई काजल व धनंजय ने मतदान के बाद खुशी जाहिर की। उनका कहना था कि मताधिकार का प्रयोग करके आत्म संतुष्टि मिली है। उन्हें सही मायनों में आज भारत का नागरिक होने का गौरव मिला है।

गोल्फ कार्ट में आए मिल्खा :
दोपहर 11 बजे गोल्फ कार्ट में पत्नी निर्मल कौर संग वोट डालने उडऩ सिख पदमश्री मिल्खा सिंह गवर्नमैंट मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल-8 पहुंचे।

PunjabKesari

मतदान के बाद मिल्खा ने वहां मौजूद लोगों से बातचीत की, लोगों ने भी उनका हालचाल जाना।

उम्र 100, जज्बा जवानों वाला :
सैक्टर-37 बी के दसमल सिंह 100 साल की उम्र में व्हीलचेयर पर वोट डालने पहुंचे। बोले-तबीयत ठीक नहीं रहती लेकिन वोट डालने हमेशा आया हूं। गुरु गोबिंद सिंह खालसा कॉलेज सैक्टर-26 व गवर्नमैंट स्कूल के वॉलंटियर्स उन्हें व्हीलचेयर पर घर पहुंचाकर आए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News