ट्रांसपोर्ट एरिया में हुए जबरदस्त धमाकों से सहमे लोग, 4 फायर कर्मियों सहित 7 जख्मी

punjabkesari.in Friday, Jul 28, 2017 - 10:54 AM (IST)

चंडीगढ़ (संदीप) : सैक्टर-26 स्थित ट्रांसपोर्ट एरिया एक के बाद एक कई धमाके होने के बाद दहशत का माहौल बन गया। आसपास का एरिया खाली करवा लिया गया और पुलिस व दमकल विभाग कर्मियों को तैनात किया गया। यह धमाके प्लाट नंबर 18 में मुंबई-गुजरात ट्रांसपोर्ट कम्पनी में हुए जहां 30 से अधिक सोडियम कैमिकल के ड्रम अपलोड किए गए थे। सुबह हुई बारिश के बाद पानी कैमिकल के ड्रम के भीतर चला गया जिसके बाद धमाका हुआ और पास खड़ी बाइक जल कर राख हो गई। लोगों ने आग पर काबू पाने के लिए पानी डाला जिसने घी का काम किया और आग और भड़कने लगी। 

 

कड़ी मशक्कत के बाद दमकल विभाग ने कैमिकल की मदद से आग पर नियंत्रण पाया। दमकल विभाग के जाते ही शाम को एक बार फिर जोरदार धमाका हुआ जोकि दूसरे ड्रम का था। प्लाट में किसी अन्य ज्वलनशील पदार्थ के कई कैन भी पड़े थे जिनमें आग लग गई और एक-एक कर कई धमाके होने लगे। इस दौरान मची भगदड़ में तीन लोग घायल हो गए जिनका इलाज चल रहा है। आग बुझाते वक्त चार फायरकर्मी भी कैमिकल की दुर्गंध से बेहोश हो गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। सभी की हालत खतरे से बहार बताई जा रही है।


 

फॉरैंसिक विभाग की ली जाएगी मदद 
एतिहात के तौर पर प्लाट के आसपास का इलाका खाली करवा लिया गया है और प्लाट को सील कर दिया गया है। दमकल विभाग को और पुलिस को मौके पर तैनात किया जा चुका है। पुलिस का कहना है की सुबह होते ही फोरैंसिक विभाग की मदद ली जाएगी और प्लाट में पड़े कैमिकल को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाएगा। सोडियम को पानी रिएक्ट करता है और आज हुई बारिश के बाद पानी ड्रम के भीतर चला गया जिस कारण धमाका हुआ है। अगर फिर बारिश हुई तो फिर से सोडियम रिएक्ट करेगा और धमाके होंगे जिन्हें रोकने के लिए कैमिकल को पानी से दूर रखना आवश्यक है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News