सड़कों की दशा सुधारने के लिए निगम को मिले 65 करोड़

punjabkesari.in Friday, Dec 06, 2019 - 12:35 PM (IST)

चंडीगढ़ (राय): नगर निगम के अधीन आती शहर की सभी टूटी सड़कों की जल्द ही दशा सुधरेगी। प्रशासन ने निगम को 65 करोड़ की ग्रांट की मंजूरी प्रदान कर दी। इनमें से 32 करोड़ के कार्य उन सड़कों के तत्काल शुरू कर दिए जाएंगे, जिनकी तीन-चार वर्षों से बिल्कुल रिपेयर नहीं हुई। 

 

वहीं, यह ग्रांट मंजूरी के मौके पर शहर की सड़कों का स्टेटस जाने के लिए चंडीगढ़ के प्रशासक के सलाहकार मनोज परिदा निगम ऑफिस पहुंचे। यहां उनकी मेयर राजेश कुमार कालिया, निगम कमिश्नर के.के. यादव, पार्षद व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में सड़कों को लेकर सलाहकार को स्टेटस रिपोर्ट सहित रोड मैप भी तैयार किया गया। इसमें सड़कों की सूची भी शामिल रही।


 

जिनका टैंडर पहले अलॉट हो चुका, वे सड़कें पहले बनेंगी
निगम आने वाले दिनों में बिना किसी रुकावट के सड़कों की रि-कार्पेटिंग और रिपेयर कर सकेगा। प्राथमिकता के आधार पर यह वे सड़कें होंगी, जिनके पहले से टैंडर अलॉट किए जा चुके थे। बैठक में तय किया गया कि सड़कों की मुरम्मत बजट के प्रावधान के तहत की जाएगी। इसके लिए 15 दिसम्बर की डैड लाइन भी तय कर दी गई है। 

 

वहीं, खराब और खस्ताहाल सड़कों को लेकर निगम की अभी तक काफी किरकिरी हो रही थी। निगम सदन और उससे बाहर सड़कों की खराब हालात चर्चा का विषय होती थी। इसे लेकर निगम कमिश्नरने सदन की बैठक में यह तक कहा दिया कि सड़कों की रिपेयर के लिए निगम के पास पर्याप्त फंड नहीं है।

 

सड़कों की स्थिति पर रिव्यू किया: परिदा
प्रशासक के सलाहकार ने कहा कि सड़कों को लेकर काफी समय से शिकायतें थी और निगम के पास फंड नहीं था। मेयर, निगम कमिश्नर के साथ बैठक में सड़कों को लेकर रिव्यू किया गया। उन्होंने कहा कि हमारे पास भारत सरकार से पर्याप्त फंड है, जिसे निगम को ट्रांसफर कर दिया गया। उन्होंने कहा कि जिन सड़कों की तीन-चार वर्षों से रिपेयर नहीं हुई थी, उसकी सूची तैयार की गई है।

 

सूची चार कैटेगरी में तैयार की गई है। जल्द ही उन सड़कों के कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा, जिनका टैंडर अलॉटमैंट हो चुका था लेकिन पैसे की कमी की वजह से उनका रिपेयर कार्य शुरू नहीं किया जा सका था। कुछ नई सड़कों का काम तीन-छह महीने मेें पूरा कर लिया जाएगा। नए काम का जो पैसा आएगा, उसका टैंडर लगेगा।

 

ठेकेदारों को भी डरने की जरूरत नहीं: मेयर
उधर, मेयर ने कहा कि सड़कों के लिए 65 करोड़ मंजूर किए गए हैं। कुछ बिल्कुल जर्जर हालात की सड़कों का कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा। सलाहकार ने सड़कों के अनुमानित बनाए जाने की मंजूरी प्रदान कर दी है। उन्होंने कहा कि ठेकेदार भी काम करने से इसलिए भयभीत थे कि निगम के पास फंड नहीं है। वहीं, एक सवाल पर मेयर कालिया ने दावा कि निगम को अब फरवरी तक पैसे की कोई समस्या नहीं है। इसमें कर्मचारियों को वेतन भी शामिल है।

 

13 गांवों का अलग से होगा बजट
मेयर ने स्पष्ट किया कि 13 गांवों में सड़कों की मुरम्मत के लिए अलग से बजट होगा। उन्होंने कहा कि गांवों के रखरखाव के लिए मनोनीत पार्षदों की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। गांवों में सड़कों की रिपेयर के लिए 60 से 70 करोड़ का बजट अनुमानित है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News