आई.टी.आई. छात्रों को नई सौगात : हरियाणा में जल्द 57 नए कोर्स होंगे शुरू

Tuesday, Sep 28, 2021 - 08:50 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): हरियाणा के कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि हरियाणा की आई.टी.आई. में दाखिला पाने के इच्छुक छात्रों को जल्द नई सौगात मिलने वाली है। प्रदेश में आई.टी.आई. से जुड़े 57 नए कोर्स को जल्द शुरू किया जाने वाला है। इस संबंध में विभाग ने लगभग प्रक्रिया पूरी कर ली है। ये कोर्स शुरू करने का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद किया गया है। 

 


मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि 15 जुलाई, 2021 को वल्र्ड यूथ स्किल-डे के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 57 नए कोर्स शुरू करने की घोषणा की थी। औद्योगिक क्षेत्र में रोजगार से जुड़े नए अवसरों के मद्देनजर इन कोर्स को हरियाणा की विभिन्न आई.टी.आई. में जल्द शुरू किया जाएगा। 
मंत्री ने बताया कि इन 57 कोर्स में क्राफ्ट्स ट्रेङ्क्षनग स्कीम से जुड़े 8 कोर्स, क्राफ्ट्स इंस्ट्रक्टर ट्रेङ्क्षनग स्कीम से जुड़े 13 कोर्स, शॉर्ट टर्म ट्रेङ्क्षनग से जुड़े 14 कोर्स, एप्रैंटिशिप ट्रेङ्क्षनग स्कीम से जुड़े 10 कोर्स और फ्लैक्शी एम.ओ.यू. से जुड़े 12 कोर्स शुरू किए जाएंगे। 


स्किलड कर्मचारियों की है औद्योगिक इकाइयों को जरूरत
मंत्री ने कहा कि मौजूदा समय में औद्योगिक इकाइयों में अलग-अलग ट्रेड से जुड़े स्किलड कर्मचारियों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। इस तरह के कोर्स शुरू होने से आई.टी.आई. के छात्रों को अलग-अलग ट्रेड में रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मौजूदा समय और उद्योगों की डिमांड को ध्यान में रखकर इन कोर्स को शुरू करने की घोषणा की है, जो सराहनीय है। हरियाणा के छात्रों को इससे भरपूर लाभ मिलेगा।

Vikash thakur

Advertising