अब टोल प्लाजा पर नहीं रुकेंगी CTU की 150 बसें

Tuesday, Apr 25, 2017 - 10:59 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सी.टी.यू.) की लॉन्ग रूट की बसों को स्टेट या नैशनल हाईवे में पडऩे वाले टोल या अन्य चेक पोस्ट पर अब नहीं रुकना पड़ेगा। सी.टी.यू. ने अब अपनी लॉन्ग रूट की 125 बसों में रेडियो फ्रिक्वैंसी आईडैंटिफिकेशन (आर.एफ.आई.डी.) फास्ट टैग लगाने का फैसला लिया है। इसके लिए सी.टी.यू. द्वारा जल्द ही कंपनी फाइनल कर ली जाएगी, जो लॉन्ग रूट की बसों में यह सिस्टम लगाएगी। इसके लिए सी.टी.यू. की ओर से एक्सप्रैशन ऑफ इंट्रस्ट भी कॉल कर लिया गया है। 

 

अधिकारियों के अनुसार कंपनी फाइनल होते ही सी.टी.यू. की लॉन्ग रूट/सब-अर्बन बसों में ये टैग लगा दिए जाएंगे। इसके बाद किसी भी स्टेट/नैशनल हाईवे टोल प्लाजा में बसों को रुकना नहीं पड़ेगा। इससे न केवल समय की बचत होगी बल्कि पूरा सिस्टम भी ऑनलाइन किया जा सकेगा। गौरतलब है कि पिछले साल मिनिस्ट्री ऑफ रोड, ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे ने नोटबंदी के बाद सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुझाव दिया था। जिसके बाद अब सी.टी.यू. ने सबसे पहले अपनी बसों पर यह सिस्टम लगाने का फैसला लिया है। 

 

4 मई तक मांगे प्रोपोजल :
मौजूदा समय में सी.टी.यू. के पास लॉन्ग रूट की कुल 150 बसें हैं। इनमें से 125 बसें रोजाना लॉन्ग रूट के लिए चंडीगढ़ से निकलती हैं। ये बसें हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर का एरिया कवर करती हैं। सी.टी.यू. की ओर से कंपनियों से अपने प्रोपोजल 4 मई से पहले सबमिट करवाने के लिए कहा गया है। 

 

सी.टी.यू. की प्लानिंग है कि जल्द ही लान्ग रूट की 50 अन्य बसों को भी इस प्रोजैक्ट के तहत शामिल किया जाएगा। इन नई बसों में भी आर.एफ.आई.डी. फास्ट टैग लगेंगे। आर.एफ.आई.डी. कार्ड की सुविधा होने से टोल प्लाजा का सारा पेमैंट सिस्टम डिजीटल कर दिया जाएगा। इसके साथ ही नोटबंदी की वजह से आ रही छोटी करंसी की अनउपलब्धता की परेशानी से भी निजात मिल पाएगा। 

 

दरअसल इलैक्ट्रॉनिक टोल कलैक्शन सिस्टम के जरिए जब भी सी.टी.यू. की बस टोल प्लाजा में रुकेगी तो उसी समय आर.एफ.आई.डी. कार्ड से पेमैंट डिडक्ट कर दी जाएगी। इन कार्ड्स को बाद में फिर से रिचार्ज किया जा सकेगा। 
 

Advertising