शहर की यह डिस्पैंसरी बनेगी 50 बिस्तर का अस्पताल

punjabkesari.in Saturday, Apr 08, 2017 - 11:08 PM (IST)

चंडीगढ़, (पाल): सैक्टर 34 की डिस्पैंसरी अपग्रेड होकर 50 बिस्तर के अस्पताल में तब्दील होगी इसके अलावा अस्पतालों में मरीजों की बढ़ी हुई संख्या कम करने के मकसद से डिस्पैंसरियों में भी बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने की योजना पर काम हो रहा है। स्वास्थ्य निदेशक डा. राकेश कुमार कश्यप की माने तो मरीजों को इससे काफी राहत मिलेगी। नैशनल आयुश मिशन के तहत हॉस्पिटल्स व डिस्पैंसरियों को अपग्रेड करने पर काम किया जा रहा है।

उम्मीद की जा रही है कि अगले कुछ महीनों यह अपग्रेड हो जाएगी। डा. कश्यप की माने तो होमोपैथिक व आर्युवेद को बढ़ावा देने के लिए भी विभाग आयुर्वेदिक एंड होम्योपैथिक कॉलेज एंड हॉस्पिटल खोलने पर काम कर रहा है। सैक्टर 45 के सिविल अस्पताल में होम्योपैथिक व आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए दो डिस्पैंसरियां खोली जा रही हैं।

इसके साथ ही जी.एम.एस.एच. सैक्टर 16 का अस्पताल भी अपग्रेड होने की लिस्ट में शामिल है यहां भी आर्युवेद व होम्योपैथिक विंग बनाया जाएगा। सैक्टर 34 डिस्पैंसरी को अपग्रेड कर 50 बेड का अस्पताल बनाने की योजना है। जिसके शुरुआती चरण में पहले 25 बेड बनाए जाएंगे। इसके साथ ही सैक्टर 37 की डिस्पैंसरी में एक आयुष क्लीनिक व 10 बेड की व्यवस्था की जाएगी। वहीं सैक्टर 27 की डिस्पैंसरी में भी एक आयुष क्लीनिक खोला जाएगा।

मनीमाजरा में आयुर्वेद कॉलेज

मनीमाजरा में अगले साल तक आयुर्वैदिक एंड होम्योपैथिक कॉलेज एंड हॉस्पिटल खोलने पर काम किया जा रहा है। 10 करोड़ के इस प्रोजैक्ट के लिए 6 एकड़ जमीन की बात चंडीगढ़ एडमिनिस्ट्रेशन से चल रही है, जो अपने अंतिम चरण में है। कॉलेज बन जाने से अब छात्र अब शहर में ही आयुर्वेद व होम्योपैथिक की पढ़ाई कर सकेंगे। कॉलेज में बी.एच.एम.एस. व दूसरे डिग्री कोर्स करवाए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News