46वां रोज फैस्टीवल, शोखियों में घुला गुलाबों का शबाब, उमड़ा हुजूम

punjabkesari.in Saturday, Feb 24, 2018 - 12:58 PM (IST)

चंडीगढ़ (पाल): इस बार रोज फैस्टीवल में आकर मुझे अपनी गलती का अहसास हो रहा है कि मैं पिछले साल क्यों नहीं आया? 46वें रोज फैस्टीवल के उद्धघाटन समारोह में पहुंचे चंडीगढ़ के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने कहा कि पिछले साल हुए रोज फैस्ट में नहीं आ पाया था। ये फैस्ट इतना भव्य समारोह है कि मुझे नहीं लगता कि पूरे भारत में इससे बड़ा कोई रोज फैस्टीवल होता होगा। इस तीन दिन के फेस्ट में पूरा चंडीगढ़ यहां आता है। 

 

बदनौर ने कहा कि रोज फैस्ट में सफाई को ध्यान रखते हुए हाईकोर्ट के आदेशानुसार फूड कोर्ट नहीं बनाया गया है लेकिन यहां फूड कोर्ट की काफी जरुरत है ताकि यहां आने वाले लोगों को खाने का जायका भी मिल सके। उन्होंने कहा कि निगम हाईकोर्ट को सफाई व्यवस्था को लेकर आश्वस्त करे और अगली बार यहां फूड कोर्ट भी लगाए। बदनौर ने कहा कि चंडीगढ़ एक संपूर्ण शहर है।

 

इस शहर को भारत की ग्रीन कैपिटल कहा जाए तो गलत नहीं होगा। अगले वर्ष नेवी के पुराने बैंड को भी इस समारोह में शामिल करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ के प्रथम चीफ कमिश्नर स्वर्गीय डा. रंधावा और देश के पूर्व राष्ट्रपति डा. जाकिर हुसैन को भी इस अवसर पर याद किए बगैर नहीं रहा जा सकता है। 

 

40 एकड़ में फैले रोजगार्डन में अब 42 हजार पौधे
इस मौके पर मेयर देवेश मौदगिल ने प्रशासक वी.पी. बदनौर और सांसद किरण खेर का कार्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ नगर निगम रोज फैस्टीवल को लगातार बेहतर बना रहा है। 

 

इसमें  गुलाबों की कुल 829 किस्मों को प्रदर्शित किया गया है। वहीं रोज गार्डन में कुल 42000 पौधे लगाए हैं। साथ ही 859 प्रकार के गुलाबों के पौधे हैं। समारोह में 14 से अधिक प्रतियोगिताएं हो रही हैं। इस बार फैस्ट में ट्रांसजेंडर को भी महत्व दिया गया है। 


 

गर्व है कि मैं चंडीगढ़ से हूं: खेर 
उद्घाटन समारोह में सांसद किरण खेर ने कहा कि रोज फैस्टीवल से मेरी बचपन की यादें जुड़ी हैं। हम बचपन में यहां आते थे। तब मैंने सोचा भी नहीं था कि एक दिन मैं रोज फैस्ट के उद्घाटन का हिस्सा बनूंगी। 

 

मैं होम अफेयर स्टैंडिग कमेटी की सदस्य भी हूं और कमेटी की एक बैठक 23 फरवरी को होनी थी लेकिन मैंने इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इस बैठक की तारीख को बदलवा कर 26 फरवरी करवाया क्योंकि रोज फैस्टीवल मेरे लिए अहम कार्यक्रम है। 

 

सांसद ने कहा कि चंडीगढ़ को और बेहतर शहर बनाने की निगम और प्रशासन की कोशिशें सफल हो रही हैं क्योंकि एक रिपोर्ट के अनुसार चंडीगढ़ की ग्रीन कवर पहले के मुकाबले बढ़ा है जबकि देश के ज्यादातर शहरों का ग्रीन कवर कम हो रहा है।

 

अगला रोज फैस्टीवल होगा इंटरनैशनल लैवल का: जितेंद्र यादव
निगम के कमिश्नर जितेंद्र यादव ने कहा कि अगली बार रोज फैस्टीवल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होगा। इसके लिए सात देशों के दूतावासों में बात की जा रही है। उम्मीद है कि अगले रोज फैस्टीवल में कई अन्य देश भी हिस्सा लेंगे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News