मोहाली : पटाखों की बिक्री के लिए 44 लाइसैंस जारी

Thursday, Oct 17, 2019 - 11:37 AM (IST)

मोहाली(राणा) : जिले में पटाखों की बिक्री के लिए कुल 44 जगह पर ही लगेंगे स्टाल। बुधवार को जिला एस.ए.एस. नगर में पटाखों की बिक्री के लिए लोगों को 44 लाइसैंस जारी करने के लिए डिप्टी कमिशनर-कम-जिला मैजिस्ट्रेट गिरिश दयालन की अगुवाई में ड्रा निकाला गया। इसके अलावा अगर किसी ने स्टाल लगाया तो उसकी खैर नहीं क्योंकि प्रशासन चैकिंग करेगा। 

जिला प्रबंधकीय काम्पलैक्स सैक्टर-76 में लाइसैंस जारी करने के लिए बुधवार को ड्रा अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) आशिका जैन, एस.डी.एम. जगदीप सहगल व सहायक कमिशनर (जनरल) यशपाल शर्मा की मौजूदगी में निकाला गया। पूरी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से की गई। प्रशासन ने बताया कि पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने वर्ष 2016 में लाइसैंस सिर्फ 20 फीसदी जारी करने के निर्देश दिए थे।

डिप्टी कमिशनर दयालन ने कहा कि कुल 44 लाइसैंस जारी किए जाने थे। जिसे लेकर उनके पास कुल 1031 अर्जीयां आई थी। जिसमें से 1026 सही पाई गई। उन्होंने बताया कि मोहाली, सोहाना व बलौंगी में पटाखों की बिक्री के लिए 14 लाइसैंस के लिए 621 अर्जीयां आई थी। कुराली में पटाखों की बिक्री के लिए 4 लाइसैंस दिए गए जहां से उनके पास 52 अर्जीयां आई थी।

समय से पहले व बाद में न चलाने के आदेश :
प्रशासन ने आदेश दिए हैं कि दिपावाली वाले दिन समय से पहले व समय से बाद पटाखे चलाने पर पूरी तरह से पांबदी रहेगी। इस बीच में कोई पटाखे चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उसे बक्शा नहीं जाएगा। 

उसके खिलाफ कानूनी कारवाई की जाएगी। साथ ही डिप्टी कमिशनर ने कहा कि पटाखे चलाने के लिए कुल 14 जगह निर्धारित की गई है। प्रशासन की ओर से बताया गया कि पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने पटाखों की बिक्री के टंपरेरी लाइसैंस जारी करने संबधी रोक लगाई हुई है। इसके अलावा टंपरेरी लाइसैंस जारी करने की संख्या भी सीमित कर दी है। 

आरोपों से बचने को छोटे बच्चों से निकलवाया ड्रा :
जैसे कई लोग ड्रा में लाइसैंस की पर्ची न निकलने पर प्रशासन पर मिलीभगत के आरोप लगा देते हैं। उसी को देखते हुए प्रशासन ने इस बार ड्रा निकालने के लिए छोटे बच्चों से पर्चियां निकलवाई। 

Priyanka rana

Advertising