‘देश में रोज सड़क हादसों में 400 लोग गंवाते हैं जान’

punjabkesari.in Thursday, Jun 22, 2017 - 01:43 AM (IST)

चंडीगढ़, (रश्मि): चंडीगढ़ प्रैस क्लब में बुधवार को सिटीजंस अवेयरनैस ग्रुप और कंज्यूमर वाइस संस्था की तरफ से वर्कशॉप आयोजित की गई। इस दौरान कार सेफ्टी के मुद्दे को आम लोगों को जानकारी दी गई। इस मौके पर आई.टी. वाइस के सलाहकार हेमंत उपाध्या ने कहा कि देश में विश्व का छठा सबसे बड़ा कार बाजार है और एक साल में 2.03 मिलियन कारों की बिक्री होती है और साथ ही भारत मे सड़क दुर्घटनाओं की संख्या भी बढ़ती जा रही है।

वर्कशॉप में बताया गया कि देश में रोज सड़क हादसों में 400 लोगों की जान चली जाती है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण लोगों द्वारा खरीदी जा रही कारों में सेफ्टी फीचर की कमी है। कहा जा सकता है कि लोग कार खरीदते समय सेफ्टी फीचर पर ध्यान नहीं देते। इस कारण सड़क हादसों में होने वाली मौतों में से 30 फीसदी मौतें, कारों मे सेफ्टी फीचर की कमी के कारण हो रही हैं।

सिटीजंस अवेयरनैस ग्रुप के चेयरमैन सुरिंद्र वर्मा ने कहा कि कार की खरीद करते समय लोगों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि कार में सेफ्टी फीचर कौन कौन से हैं। वर्मा ने कहा की कार डीलरों को भी कार बेचते समय ग्राहकों को इस बारे में पूरी जानकारी देनी चाहिए। साथ ही लोकल कार डीलर्स मुनीश बंसल और संदीप दीवान ने कार सेफ्टी फीचर्स की जानकारी दी। साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने रोड सेफ्टी पर पोस्टर्स भी जारी किए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News